undefined

इस बार ऑनलाइन ग्रीन कार्ड लेकर करें चारधाम यात्रा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 2021 में चारधाम यात्रा के लिए नई व्यवस्था को लागू कराने की पूरी तैयारी कर ली है। इस व्यवस्था से वाहन चालकों को मिलेगी बड़ी राहत।

इस बार ऑनलाइन ग्रीन कार्ड लेकर करें चारधाम यात्रा
X

देहरादून। चारधाम की यात्रा के दौरान वाहनों की चैकिंग से पैदा होने वाली समस्याओं को दूर करने के साथ ही अवैध संचालन रोकने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब चारधाम यात्रा के लिए जाने वाले वाहनों को ग्रीन कार्ड आनलाइन जारी किये जायेंगे।

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए इस वर्ष आनलाइन ग्रीन कार्ड जारी होने शुरू हो जाएंगे। इन्हें आनलाइन करने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। यात्रा सीजन के मद्देनजर अब जल्द ही ग्रीनकार्ड आनलाइन जारी किए जाएंगे। आयुक्त परिवहन दीपेंद्र चैधरी ने बताया कि इसके लिए बाकायदा एक पोर्टल बनाया गया है, जहां आवेदन करने के बाद ग्रीन कार्ड जारी किए जाएंगे। इस संबंध में एक बैठक हो चुकी है। जल्द ही आनलाइन पोर्टल के जरिये ग्रीन कार्ड जारी करने शुरू कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में हर साल चारधाम यात्रा के दौरान यात्रा मार्ग पर संचालित होने वाले व्यावसायिक वाहनों के लिए परिवहन विभाग ग्रीन कार्ड जारी करता है।

प्रतिवर्ष 15 से 20 हजार ग्रीन कार्ड जारी किए जाते हैं। ग्रीन कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिससे यह जानकारी मिलती है कि संबंधित वाहन के सारे दस्तावेज पूर्ण हैं, वाहन की फिटनेस भी चेक कर ली गई है और ये पर्वतीय मार्गों पर चलने को पूरी तरह फिट हंै। इसका मकसद वाहन दुर्घटना के साथ ही अवैध संचालन पर रोक लगाना है। यात्रा के दौरान विभिन्न आरटीओ व एआरटीओ कार्यालयों में ये कार्ड बनाए जाते हैं।

अभी तक यात्रा सीजन में ग्रीन कार्ड बनाने के लिए वाहनों की लंबी कतारें लगती हैं। इसे देखते हुए परिवहन विभाग ने चालक समेत 10 सीटर क्षमता वाले वाहन के लिए ऑनलाइन ग्रीन कार्ड बनाने का निर्णय लिया। बीते वर्ष यह योजना लागू की जानी थी। कोरोना के कारण लागू लाकडाउन के कारण यह व्यवस्था लागू नहीं की जा सके। जून के बाद यात्रा शुरू तो हुई लेकिन बेहद सीमित स्वरूप में। इस कारण ग्रीन कार्ड व्यवस्था लागू नहीं हो पाई। अब इस वर्ष सभी चीजें सामान्य हो चुकी हैं। इस साल चारधामों के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। ऐेसे में परिवहन विभाग भी यात्रा की तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए अब ग्रीन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है।

Next Story