undefined

चीनी दंपत्ति को दो बच्चों वाली पाॅलिसी तोड़ने पर लगा 1 करोड़ का जुर्माना

चीन ने साल 1979 में वन चाइल्ड पाॅलिसी शुरू की थी। साल 2015 में यानी 36 सालों बाद एक बच्चे की पाॅलिसी को खत्म कर दिया था और अब भी चीन में दो बच्चों की नीति लागू है।

चीनी दंपत्ति को दो बच्चों वाली पाॅलिसी तोड़ने पर लगा 1 करोड़ का जुर्माना
X

बीजिंग। एक चीनी दंपती को दो बच्चों की नीति का उल्लंघन कर सात बच्चे पैदा पर 1 लाख 55 हजार डाॅलर्स यानी कि1 करोड़ से अधिक की राशि सोशल सपोर्ट फीस के रूप चुकानी पडी है।

चीन ने साल 1979 में वन चाइल्ड पाॅलिसी शुरू की थी। साल 2015 में यानी 36 सालों बाद एक बच्चे की पाॅलिसी को खत्म कर दिया था और अब भी चीन में दो बच्चों की नीति लागू है। बताया गया है कि 34 साल की व्यापारी महिला ज्हांग रोंगरोंग और उनके 39 साल के पति के पांच लड़के और दो लड़कियां हैं। चीन की दो बच्चों की पाॅलिसी का उल्लंघन करने के चलते इस कपल ने सरकार को सोशल सपोर्ट फीस दी है। अगर वे ऐसा नहीं करते तो उनके बाकी पांच बच्चों को सरकारी आइडेंटिटी से जुड़े दस्तावेज से वंचित रहना पडता। ज्हांग का स्किनकेयर, ज्वेलरी और गार्मेंट्स का बिजनेस है और उनकी कंपनियां दक्षिण-पूर्वी चीन में स्थित हैं। उन्होंने कहा कि जब उन्हें अकेलापन पसंद नहीं हैं। उनके पति अपनी बिजनेस ट्रिप के चलते बाहर होते हैं तो उन्हंे परेशानी होती थी। बड़े बच्चे भी पढ़ाई के लिए दूसरे शहरों में निकल चुके हैं। ऐसे में उनके छोटे-छोटे बच्चे ही उनके साथ रहते हैं। हालांकि वे अब कोई भी संतान नहीं करने जा रहे हैं।

पिछले साल भी चीन में एक कपल के बैंक अकाउंट को फ्रीज कर दिया गया था क्योंकि इस कपल ने भी टू चाइल्ड पाॅलिसी का उल्लंघन किया था। कोर्ट ने इस कपल का तीसरा बच्चा होने पर 45 हजार डाॅलर्स यानि 32 लाख रुपये की फीस भरने का आदेश दिया था।

Next Story