undefined

सैमसंग इलेक्ट्राॅनिक को. के वाइस चेयरमैन रिश्वत देने के आरोप में जेल गए

सैमसंग इलेक्ट्राॅनिक को. के वाइस चेयरमैन ली जे याॅन्ग को ढाई साल की सजा सुनाई है। उन्हें रिश्वत देने आरोप का दोषी मानते हुए सजा सुनाई है। मामले में सैमसंग के पूर्व अध्यक्ष पार्क जियुन हे भी शामिल हैं। कोर्ट ने दोनों को ही जेल भेजने का आदेश दिया है।

सैमसंग इलेक्ट्राॅनिक को. के वाइस चेयरमैन रिश्वत देने के आरोप में जेल गए
X

सिओल। दक्षिण कोरिया की सिओल स्थित कोर्ट ने सोमवार को सैमसंग इलेक्ट्राॅनिक को. के वाइस चेयरमैन ली जे याॅन्ग को ढाई साल की सजा सुनाई है। उन्हें रिश्वत देने आरोप का दोषी मानते हुए सजा सुनाई है। मामले में सैमसंग के पूर्व अध्यक्ष पार्क जियुन हे भी शामिल हैं। कोर्ट ने दोनों को ही जेल भेजने का आदेश दिया है। इसके अलावा कोर्ट ने उनके लंबे समय से दोस्त रहे चोई सून सिल को भी जेल भेजने को आदेश दिया है। पार्क को इन आरोपों के सामने आने के बाद एक महाभियोग के तहत पद से हटाया गया था। कोर्ट ने माना कि चोई ने सरकार के सहयोग और कंपनी के सत्ता हस्तांतरण के लिए इस अपराध में इनका सहयोग दिया।

सिओल हाईकोर्ट ने जब ये फैसला सुनाया तो ली कोर्ट में मौजूद थे। उन्हें कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया। आपको बता दें कि वो तीन वर्षों से जेल से बाहर थे, क्योंकि उनकी सजा पर रोक लगा दी गई थी। 52 वर्षीय ली पर सबसे पहले फरवरी 2017 में आरोप दायर किए गए थे। उनके ऊपर 29.8 बिलियन वाॅन (27.4 मिलियन डाॅलर) की रिश्वत देने का आरोप था। वर्ष 2017 में उन्हें पांच वर्षों की सजा सुनाई गई थी, लेकिन ऊपरी अदालत में अपील के बाद उनकी ढाई वर्ष की सजा पर रोक लगा दी गई थी। अदालत के इस फैसले का कंपनी पर व्यापक असर देखने को मिल सकता है। इस फैसले के बाद ली अब कंपनी की आगामी बैठकों में न तो हिस्सा ले सकेंगे और न ही कंपनी के किसी फैसले में उनकी राय शामिल होगी। इसके अलावा वो अब कंपनी में उत्तराधिकार की प्रक्रिया को भी नहीं देख सकेंगे। आपको बता दें कि ली के पिता का अक्टूबर में निधन हो गया था। रिश्वत के मामले में कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति पार्क गियून-हाय को मिली 20 वर्ष की सजा को बरकरार रखा है।

Next Story