undefined

कोविड प्रोटोकॉल के साथ होगी टीजीटी परीक्षा

कोविड प्रोटोकॉल के साथ होगी टीजीटी परीक्षा
X

मुजफ्फरनगर । प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा (टी0जी0टी0 2021) के सफल संचालन हेतु जिलाधिकारी ने की बैठक लेकर दिशानिर्देश दिए। जिले में 06 परीक्षा केन्द्रों पर दो पालियां में परीक्षा आयोजित होगी। कोई भी परीक्षार्थी बिना मास्क के परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नही कर सकेगा।

जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह की अध्यक्षता में 07 व 08 अगस्त 2021 को दो पालियों में जनपद मुजफ्फरनगर के 06 परीक्षा केन्द्रों पर होने वाली उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा (टी0जी0टी0 परीक्षा) वर्ष 2021 के सफल संचालन हेतु लोकवाणी सभागार कलक्ट्रेट मुजफ्फरनगर में बैठक आहूत की गयी।

जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह द्वारा निर्देश दिये गये कि उक्त परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिये किसी भी अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार की पाठ्य-सामग्री, कैलकुलेटर, डॉकुपेन, स्लाइड रूलर, लॉग टेबल तथा कैलकुलेटर की सुविधा वाली इलैक्ट्रानिक घडियां, मुद्रिति अथवा लिखित सामग्री, कागज के टुकडे, मोबाइल फोन, पेजर अथवा किसी भी प्रकार का उपकरण परीक्षा कक्ष में लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। उक्त के अतिरिक्त कोविड हेल्प डेस्क बनाने तथा प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर प्राप्त मात्रा में मास्क, थर्मल स्केनर तथा सेनेटाइजर की व्यवस्था के भी निर्देश दिये गये। कोई भी परीक्षार्थी बिना मास्क के परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नही करेंगा। गेट पर सभी अभ्यर्थियों की सघन तलाशी ली जाएगी। छात्रों के मोबाइल/बैग आदि को जमा करने की उचित व्यवस्था यथा अलग से क्लॉक रूम की व्यवस्था केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा की जाएगी तथा बैग/मोबाइल रख-रखाव हेतु स्टीकर व रबर बैंड से बांधकर सुरक्षित रखा जाए जिससे कि परीक्षा समाप्ति के उपरान्त किसी प्रकार की अव्यवस्था उत्पन्न न हो। नगर मजिस्ट्रेट तथा जिला विद्यालय निरीक्षक विभागीय निर्देशानुसार ट्रेजरी के डबल लॉक से परीक्षा केन्द्रों पर समय से प्रश्न पत्र पहुंचाएंगे।

उन्होने निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्रो पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था कराते हुए दो कक्ष निरीक्षको तथा पर्यवेक्षक एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में प्रश्न पत्र खोले जाएंगें। कक्ष निरीक्षकों को अतिरिक्त पांच पांच मास्क उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये गये है। परीक्षार्थियों को प्रथम पाली में अधिकतम् प्रातः 09ः40 बजें तक तथा द्वितीय पाली में अधिकतम् दोपहर 02ः40 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जा सकता है तथा किसी भी परीक्षार्थी कों परीक्षा समाप्ति से पूर्व बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। कक्ष निरीक्षक परीक्षार्थियों से ओ0एम0आर0 शीट की प्रविष्टि सावधानीपूर्वक भरवाएंगे जिससे कि दूसरी ओ0एम0आर0 शीट देने की स्थिति उत्पन्न न हो। परीक्षार्थी के चेहरे की पहचान तथा गहन तलाशी परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर ही की जाएगी। किसी भी केन्द्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक, सचल दल प्रभारियों को स्मार्ट फोन रखने की अनुमति नहीं होगी। । परीक्षा में लगे लोगों से इतर कोई भी बाहरी व्यक्ति परीक्षा केन्द्र के अन्दर प्रवेश नहीं करेगा। वाहन हेतु केन्द्रों पर पार्किंग की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। परीक्षा की शुचिता मुख्यमन्त्री की प्राथमिकताओं में सम्मिलित है। पूरी परीक्षा के दौरान एस0टी0एफ0 सक्रिय रहेगी। इलैक्ट्रानिक डिवाइस के सम्बन्ध में पूरी सतर्कता बरती जाए। इसके लिये पुलिस प्रशासन को भी निर्देशित किया गया।

जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त परीक्षा में प्रथम दिवस दिनांक 07.08.2021 की प्रथम पाली में कुल 2372 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे जो 04 परीक्षा केन्दों पर प्रातः 09.ः30 बजे से दोपहर 11ः30 बजे तक तथा दूसरी पाली में 3109 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे जो 06 परीक्षा केन्दों पर दोपहर 02ः30 बजे से सांय 04ः30 बजे तक सम्पन्न होगी इसी प्रकार परीक्षा के द्वितीय दिवस दिनांक 08.08.2021 की प्रथम पाली में कुल 2323 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे जो 04 परीक्षा केन्दों पर प्रातः 09.ः30 बजे से दोपहर 11ः30 बजे तक एवं दूसरी पाली में 1886 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे जो 04 परीक्षा केन्दों पर दोपहर 02ः30 बजे से सांय 04ः30 बजे तक सम्पन्न होगी। जिलाधिकारी द्वारा सभी परीक्षा केंन्द्रों को दो सैक्टर में बांटकर सैक्टर व स्टेटिक मैजिस्ट्रेट्स की तैनाती कर दी गयी है इसके अतिरिक्त प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक एक स्टेटिक मैजिस्ट्रेट व पर्यवेक्षक भी नियुक्त किया गया है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पर्याप्त संख्या में महिला एवं पुरूष सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की सेवा में पत्र प्रेषित किया जा चुका है। परीक्षा को निर्विध्न एवं सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु दो सचल दलों का भी गठन कर दिया गया है। परीक्षार्थी को अपने उत्तर केवल काले बॉलपाइंट पैन से ही अंकित करने हैं। उपस्थिति पत्रक पर (व्डत्) का क्रमांक, पुस्तिका की सीरीज, आवेदक के हस्ताक्षर अनिवार्य है। परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर के दायरे में कोई भी फोटो स्टेट की दुकान खुली नहीं रहेगी। परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर वीडियोग्राफी करायी जाएगी। समस्त सैक्टर व स्टेटिक मैजिस्ट्रेट्स परीक्षा केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापकों, पर्यवेक्षकों, सचल दल प्रभारियों के लिये अपनी संस्था/कार्यालय का पहचान पत्र रखना अनिवार्य होगा। समस्त स्टेटिक मैजिस्ट्रेट व पर्यवेक्षक परीक्षा प्रारम्भ होने से दो घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्रो पर अनिवार्य रूप से पहुंचेगे। सभी परीक्षा केन्द्रों पर भौतिक संसाधन यथा विद्युत/जेनरेटर, शुद्व पेयजल, प्रसाधन आदि की समुचित व्यवस्था कर ली जाए।बैठक में अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन), अपर पुलिस अधीक्षक (नगर), उपजिला मजिस्ट्रेट सदर/खतौली/बुढाना, नगर मजिस्ट्रेट, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त सैक्टर मजिस्ट्रेट, समस्त स्टेटिक मजिस्ट्रेट, समस्त पर्यवेक्षक, समस्त केन्द्र व्यवस्थापक तथा समस्त सचल दल प्रभारी तथा अन्य समस्त अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। बैठक के अन्त में जिला विद्यालय निरीक्षक मुजफ्फरनगर द्वारा उपस्थित समस्त अधिकारियों का आभार व्यक्त किया गया।

Next Story