undefined

शुकतीर्थ में बड़ी संख्या में बड़ी संख्या मंे लोगोें ने किया स्नान

कार्तिक पूर्णिमा के पर लाखों की संख्या में श्र(ालु क्षेत्र व दूरदराज से गंगा में स्नान करने आते रहे हैं तथा पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए गंगा मैया में दीपदान करने सहित अन्य अनुष्ठान संपन्न कराते हैं।

शुकतीर्थ में बड़ी संख्या में बड़ी संख्या मंे लोगोें ने किया स्नान
X

मुजफ्फरनगर। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मेला तो नहीं लगा, लेकिन इक्का दुक्का करके बडी संख्या में पहंुचं श्र(ालुओं ने शुकतीर्थ में गंगा घाट पर पूजा अर्चना कर पवित्र गंगा में स्नान किया।

जिले के प्राचीन तीर्थ स्थल शुकतीर्थ में सोमवार सवेरे श्र(ालुओं ने कार्तिक माह के अंतिम दिन अथवा पूर्णिमा के अवसर पर गंगा स्नान किया व गंगा मैया की पूजा की महिलाओं ने दीपक जलाकर देव दीपावली मनाई व खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान पुलिस प्रशासन ने सतर्कता दिखाते हुए भारी वाहनों को शुकतीर्थ में प्रवेश करनेसे रोक दिया। इस कारण श्र(ालुओं की भीड़ पैदल ही गंगा घाट पर पहुंची। तीर्थनगरी शुकतीर्थ में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर प्रतिवर्ष जिला पंचायत की ओर से गंगा स्नान मेले का आयोजन किया जाता है। कार्तिक पूर्णिमा के पर लाखों की संख्या में श्र(ालु क्षेत्र व दूरदराज से गंगा में स्नान करने आते रहे हैं तथा पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए गंगा मैया में दीपदान करने सहित अन्य अनुष्ठान संपन्न कराते हैं। इस वर्ष कोरोना कोविड-19 महामारी के कारण मेले का आयोजन रद्द होने से प्रशासन द्वारा श्र(ालुओं के डेरा तंबू आदि लगाने पर पाबन्दी लगा दी गयी थी तथा भीड़ एकत्र करने वालों के विरु( कार्रवाई करने की घोषणा की गई थी। तीर्थनगरी शुकतीर्थ में आज सुबह से कार्तिक पूर्णिमा के मुख्य गंगा स्नान को लेकर श्र(ालुओं का बाइक से पहुंचना शुरू हो गया। दूरदराज क्षेत्रों से हजारों श्र(ालु नगरी में पहुंचे। श्र(ालुओं ने गंगा घाट पर विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के बाद शुकदेव मंदिर, हनुम(ाम, गणेश धाम, दुर्गा धाम, शिवधाम, मां पीतांबरा धाम आदि के दर्शन कर प्रसाद चढ़ाया। भैंसा-बोगी व ट्रैक्टर-ट्राॅलियों के आने पर रोक लगा दी गई है। जिसके लिए सभी रास्तों पर नाकाबंदी कर दी गई है। श्र(ालुओं के वाहनों को रोकने के लिए मोरना, इलाहाबास, शुकतीर्थ, भोकरहेडी आदि में बैरियर लगाए गए थे और पुलिस बल तैनात किया गया था। क्षेत्राधिकारी भोपा सोमेन्द्र सिंह नेगी ने बताया कि नगरी में भैंसा-बुग्गी, ट्रैक्टर-ट्राली व बस-कारों को नगरी में प्रवेश नहीं होने दिया गया। जिनको रोकने के लिए नगरी में भारी पुलिस फोर्स लगाया गया। प्रत्येक बैरियर पर वाहनों को चैक किया जा रहा है। दीपदान करने वाले श्र(ालुओं को बाइक से भेजा जा रहा है। रविवार को शाम से ही कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर श्र(ालुओं की भीड़ देर शाम शुकतीर्थ पहुंची व दीपदान कर वापस लौटते रहे। उपजिलाधिकारी जानसठ अजय अम्बष्ट द्वारा गंगा घाट का निरीक्षण किया गया। भोपा पुलिस द्वारा फूल व प्रसाद बेचने वाले व्यक्तियों की दुकानों को हटवा दिया गया व भीड़ लगाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई। हालांकि आस्था के आगे कोरोना का डर कहीं नही दिखा।

भीड़ की आशंका को लेकर अनेक स्थानों पर बैरियर स्थापित किये गये। चैपहिया वाहनों को 600 मीटर पहले ही रोक दिया गया व मोटरसाइकिल आदि को गंगा घाट से 300 मीटर पहले रोककर व्यवस्था बनाई गयी। केवल पैदल लोगों की हो जाने दिया गया। कोरोना महामारी व प्रशासन द्वारा सख्ती के कारण रविवार दोपहर तक गंगा घाट सुनसान रहे। इक्का दुक्का श्र(ालुओं ने गंगा स्नान किया व दीपदान किया। शाम होते होते बाइकों की भीड़ शुकतीर्थ पहुँची दीपदान कर श्र(ालु वापस लौटते रहे।

Next Story