undefined

जीआईसी मैदान पर होगा अम्बेडकर प्रतिमा का अभिषेक

चन्द्रमोहन महाराज को सुनने उमड़ेगी भारी भीड़, देश के चारों कोनों से मंगाया गंगाजल, कश्मीर में स्थापित होगी प्रतिमा

जीआईसी मैदान पर होगा अम्बेडकर प्रतिमा का अभिषेक
X

मुजफ्फरनगर। संविधान निर्माता भारत रत्न डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा कश्मीर में स्थापित करने के लिए हिन्द मजदूर-किसान समिति ने प्रतिमा अभिषेक कार्यक्रम की भव्य तैयारियां शुरू कर दी हैं। जीआईसी मैदान में प्रस्तावित कार्यक्रम में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समिति के प्रेरणास्रोत चन्द्रमोहनन रहेंगे।

हिन्द मजदूर-किसान समिति के प्रवक्ता अमित द्वारा बताया गया कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद भारत रत्न डा. भीमराव अम्बेडकर द्वारा लिखित संविधान पूरे देश में लागू हो गया है। अब हमारा संविधान जिसे हम पांचवा वेद भी मानते हैं, कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक और मणिपुर से लेकर गुजरात तक लागू हो चुका है। लेकिन ये आश्चर्य की बात है कि जिस महापुरुष के संविधान को कश्मीर में भी मान्यता मिली उसकी कोई प्रतिमा वहाँ नहीं है। इसी को देखते हुए बीते वर्ष 12 जनवरी 2020 को हमारे प्रेरणास्त्रोत चन्द्रमोहन ने ये घोषणा की थी कि हम बाबा साहब की प्रतिमा को कश्मीर में लगायेंगे लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसमें विलम्ब हो गया। अब इस संकल्प को पूरा करने का समय आ गया है।


समिति की ओर से डा. अम्बेडकर की विशालकाय प्रतिमा कश्मीर में स्थापित कराई जायेगी। इसके लिए प्रतिमा का अभिषेक कार्यक्रम 6 मार्च को नगर के जीआईसी मैदान पर आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने आज समिति के अन्य पदाधिकारियों के साथ पहुंचकर जीआईसी मैदान का निरीक्षण किया और मंच आदि की व्यवस्था कराई। उन्होंने दावा किया कि इस कार्यक्रम में ऐतिहासिक भीड़ उमड़ेगी। प्रतिमा के अभिषेक के लिये भारत चारों कोनों कश्मीर, तमिलनाडु, गुजरात और मणिपुर से जल मंगाया गया है। मुजफ्फरनगर के शुक्रताल से गंगाजल भी मंगाया है। इस जल के साथ ही दूध, शहद, केसर, केवडा और गुलाब के जल से भी अम्बेडकर प्रतिमा का अभिषेक किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस शुभ अवसर पर हिन्द मजदूर किसान समिति के प्रेरणास्त्रोत चन्द्रमोहन स्वयं भी उपस्थित रहेंगे। इसके बाद जो भी लोग प्रतिमा स्थापना के लिए कश्मीर जायेंगे उनके आधार कार्ड द्वारा रजिट्रेशन किया जायेगा।

जीआईसी में प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा। आज इस कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने भी मौके का निरीक्षण किया। इस कार्यक्रम में भारी संख्या में भीड़ उमडने की संभावना बनी हैं।

Next Story