undefined

शहर के सात वार्डों में सफाई बन्द

कूड़ा डलाव घर नहीं खुलने पर सफाई कर्मचारी संघ ने कराई हड़ताल, पालिका प्रशासन पर लगाये अनदेखी के आरोप, रुड़की रोड पर फील गुड कर रातों रात बन्द कराए गए कूड़ा घर को लेकर आंदोलन शुरू

शहर के सात वार्डों में सफाई बन्द
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् के स्तर पर शहर के एक कूड़ा डलाव घर को बन्द करा दिये जाने के मामले में कोई भी कार्यवाही नहीं करने को लेेकर उठ रहे सवालों के बीच आज सफाई कर्मचारियों ने इस कूड़ा घर के क्षेत्र मेें आने वाले करीब 7 वार्डों में सफाई कार्य बन्द कर दिया और हड़ताल पर चले गये। सफाई कर्मचारी संघ ने इसको लेकर पालिका प्रशासन को नोटिस जारी करते हुए 24 घंटे में समाधान न होने पर कामबन्द हड़ताल की चेतावनी दी थी। इस पर पालिका प्रशासन के द्वारा कोई निर्णय नहीं करने से क्षुब्ध सफाई कर्मियों ने समस्या के समाधान होने तक 7 वार्डों में सफाई कार्य बन्द करने के साथ ही आंदोलन शुरू कर दिया है।

रुड़की रोड पर रामपुरी गेट के पास सड़क पर ही नगरपालिका परिषद् के द्वारा खुला कूड़ा डलाव घर बनाया हुआ है। यहां पर एक प्लॉट के सामने इस क्षेत्र के करीब 7 वार्डों से निकलने वाला कूड़ा प्रतिदिन सुबह और शाम को सफाई कर्मचारियों द्वारा रेहडों से पहुंचाया जाता और फिर जेसीबी मशीन से इस कूड़े को यहां से उठाकर सोलिड वेस्ट मैंनजमेंट प्लांट में पहुंचाये जाने की व्यवस्था थी। यहां पर प्रतिदिन करीब 5 से 6 डम्पर कूड़े का निस्तारण हो रहा था। यहां पर इस कूड़ा डलाव घर को रातों रात ही बन्द कर दिया गया। इसके साथ ही मिट्टी भराव कराकर टाइल्स लगा दी गयी और निजी चौकीदारों को तैनात कर जबरदस्ती यह कूड़ा डलाव घर कब्जा लिया गया। यहां पर सफाई कर्मचारियों को कूड़ा नहीं डालने दिया जा रहा है। पहले ही दिन इसका पता चलने पर पालिकाध्यक्ष अंजू अग्रवाल ने मौके का निरीक्षण किया और कूड़ा डलवाया था, उन्होंने पालिका के अफसरों को भी कूड़ा डलाव घर शुरू कराने और इसके बन्द कराने वाले लोगों के सम्बंध में रिपोर्ट मांगी थी। सूत्रों का कहना है कि इस कूड़ा डलाव घर के पीछे स्थित करोड़ों रुपये कीमत के एक प्लॉट की बिक्री के बाद ही इस कूड़ा डलाव घर को बन्द कराने के लिए पालिका अफसरों और भाजपा नेताओं के बीच बड़ी सेटिंग का खेल हुआ। लाखों रुपये के फील गुड के बाद इसको रातों रात बन्द कराया गया और पालिका अफसर इसको लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं।

विगत दिवस सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष चमनलाल ढिंगान और महामंत्री अरविन्द उर्फ सोनू मचल ने पालिका प्रशासन को नोटिस जारी करते हुए इस कूड़ा डलाव घर को खुलवाने की मांग के साथ ही 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया था। रविवार को यह 24 घंटे पूरे होने के बाद सोमवार सुबह से कूड़ा घर से लगे 7 वार्डों में सफाई कर्मचारियों ने कामबन्द हड़ताल कर दी। आज इन वार्डों में सफाई कार्य नहीं किया गया। कुछ सफाई कर्मचारी वार्डों में पहुंच गये थे, लेकिन उनको भी संघ नेताओं की ओर से फोन कर हड़ताल की सूचना दी गयी और वापस बुला लिया गया। संघ के अध्यक्ष चमनलाल ढिंगान ने बताया कि रुड़की रोड पर कूड़ा डलाव घर पर करीब 7 वार्डों से निकलने वाले कूड़े को पहंुचाया जाता है। इसके बन्द होने के बाद कर्मचारियों को करीब एक किलोमीटर दूर जिला अस्पताल के डलाव घर पर कूड़ा ढोने के लिए विवश होना पड़ा है। इसके लिए पालिका प्रशासन को समस्या से अवगत कराते हुए बन्द कूड़ा डलाव घर चलाने और इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने तक हड़ताल जारी रखने का ऐलान किया है। उन्होंने बताया कि आज सवेरे से 7 वार्डों में सफाई कार्य बन्द कर दिया गया हैै। इन वार्डों के सफाई नायकों को हमने संदेश भेज दिया था। उन्होंने इस बात पर रोष जताया कि नोटिस दिये जाने के बाद भी पालिका प्रशासन ने कर्मचारी हित से जुड़ी इस समस्या के निस्तारण के लिए कोई रूचि नहीं दिखाई है। अब जब तक समाधान नहीं होगा, कर्मचारी काम पर वापस नहीं लौटेंगे।

Next Story