undefined

ईओ हेमराज की चिट्ठी से नगरपालिका में हलचल

ईओ ने जताई आउट सोर्सिंग श्रमिकों के मामले में बड़े घपले की आशंका, नगर पालिका में नहीं सुने जा रहे ईओ के मौखिक आदेश, आउट सोर्सिंग में नये टैण्डर नहीं करने को लेकर ईओ ने जताई नाराजगी, ईओ हेमराज ने विभागध्यक्षों को पत्र भेजकर जताई नाराजगी, कहा-गड़बड़ी रोकने पर दी जाती है हड़ताल की धमकी। नये टैण्डर करने को दिया 15 दिन का समय।

ईओ हेमराज की चिट्ठी से नगरपालिका में हलचल
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् में आपसी खींचतान का मामला अब और भी अधिक गंभीर होता जा रहा है। पालिका में नित्य नये घपलों की बात सामने आ रही है। पालिका में वाहन खरीद में 82 लाख रुपये के घोटाले का आरोप लगाने वाले अधिशासी अधिकारी हेमराज सिंह की एक चिट्ठी ने पालिका में नया बवाल खड़ा कर दिया है। ईओ का सीधा आरोप है कि पालिका में आउट सोर्सिंग पर रखे जाने वाले कर्मचारियों को लेकर बड़ा घपला किया जा रहा है। नये टैण्डर निकालने के उनके आदेशों के साथ ही कोई भी आदेश नहीं माना जा रहा है और पत्रावलियों को रोकने पर सफाई कर्मचारी संघ के साथ मिलकर हड़ताल की चेतावनी देकर दबाव बनाये जाने के आरोप भी उन्होंने लगाये हैं। इसके लिए ईओ ने अब सभी विभागाध्यक्षों को चिट्ठी लिखकर 15 दिनों के भीतर आउट सोर्सिंग श्रमिकों के लिए नई निविदा निकालने के निर्देश दिये हैं।

बता दें कि बुधवार को दोपहर के समय सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष व महामंत्री ने अन्य कर्मचारियों के साथ ईओ हेमराज सिंह का उनके कार्यालय में घेराव करते हुए कुछ पत्रावलियों पर हस्ताक्षर करने का दबाव बनाया। इसको लेकर ईओ और संघ नेताओं के बीच तीखी नोकझोंक हो गयी थी। इस दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. संजीव कुमार, डा. अतुल कुमार, चीफ राजीव कुमार और अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे। इसी बीच ईओ ने वाहन खरीद में 82 लाख रुपये का घपला करने के आरोप लगाते हुए जांच कराने की चेतावनी दी थी। मामला काफी गरमा गया था। घंटों तक सफाई कर्मियों ने ईओ का घेराव करते हुए हंगामा किया।

इसी हंगामे और घेराव के बाद ईओ हेमराज सिंह द्वारा एक चिट्ठी जारी कर दी। इस चिट्ठी को लेकर आज पालिका में काफी हलचल बनी हुई है। इसमें ईओ ने पालिका के विभागों में आउट सोर्सिंग श्रमिकों को लेकर हो रहे खेल को उजागर किया है। इसमें बड़ा घपला सामने आया है। ईओ हेमराज सिंह ने 2 जून को नगर स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य सफाई निरीक्षक, सहायक अभियंता जल और प्रभारी पथ प्रकाश सहित साल लोगों को चिट्ठी जारी की है। इसमें उन्होंने कहा कि नगरपालिका परिषद मुजफ्फरनगर में जबसे योगदान किया है। तब से देखने में आ रहा है कि आप लोगों के द्वारा नगरपालिका में आउट सोर्सिंग पर रखे गये सफाई कर्मियों, ड्राईवरों ;स्वास्थ्य विभागद्ध, बेलदार पम्प अटेन्डेन्ट ;जलकल विभागद्ध व गैंगमैन ;पथ प्रकाश विभागद्ध कम्प्यूटर आपरेटर के लिए नयी निविदाएं आमन्त्रित एवं स्वीकृत न करके प्रत्येक माह में 01 माह के लिए बोर्ड स्वीकृति की प्रत्याशा में पूर्व वर्ष में कार्यरत ठेकेदार को कार्य करने के लिए पत्रावली पर समय वृ(ि करायी जा रही है। ईओ का आरोप है कि यदि उनके द्वारा इन पत्रावली पर हस्ताक्षर नहीं किये जाते तो आप लोगों द्वारा दबाव बनाने के उद्देश्य से सफाई कर्मचारियों से हड़ताल करा दी जाती है और शहरी सफाई बन्द करा दी जाती है एवं कूड़ा वाहनों को खड़ा कर दिया जाता है और जानबूझ कर कूड़ा वाहनों को खराब कर दिया जाता है।


उन्होंने चिट्ठी में कहा कि नगर क्षेत्र की जनता परेशान न हो इसलिए अनिवार्य सेवा को देखते हुए एवं सफाई व्यवस्था में अव्यवस्था न हो इसी कारण समय वृ(ि की पत्रावली पर उनके द्वारा हस्ताक्षर कर दिये गये है। लेकिन मेरे द्वारा यह देखने में आ रहा है कि इस वित्तीय वर्ष के लिए भी आप लोगों द्वारा यही प्रक्रिया पूर्व की भांति ही अपनायी जा रही है और मेरे मौखिक आदेशों को अनसुना किया जा रहा है तथा निविदा प्रक्रिया पूरी नहीं की जा रही है। जो नियमो एवं शासनादेशों के विरु( है। जबकि मेरे द्वारा आप लोगो से लगातार मौखिक रूप से यह कहा जा रहा है कि इस वित्तीय वर्ष के लिए नया टैण्डर करके ही आउट सोर्सिंग पर कर्मचारियों को रखा जाये।

ईओ ने चिट्ठी में कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी को दृष्टिगत रखते हुए साफ सफाई व्यवस्था प्रभावित न हो जिसके कारण मेरे द्वारा जनहित में इस वित्तीय वर्ष में माह जून 2021 तक के लिए पूर्व कार्यरत ठेकेदार को आउट सोर्सिंग पर कर्मचारी आपूर्ति करने के लिए समय वृ(ि हेतु पत्रावली पर हस्ताक्षर किये गये है। इसके बाद उनके द्वारा हस्ताक्षर नहीं किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अगर इसके बाद भी आप लोगो द्वारा नयी निविदा की प्रक्रिया पूर्ण कर कार्यादेश उनके द्वारा इस वित्तीय वर्ष के लिए निर्गत नहीं कराया जाता है और इसके कारण साफ सफाई व्यवस्था या अन्य कार्य प्रभावित होते हैं और आमजनमानस को परेशानी उठानी पड़ती है, अव्यवस्था उत्पन्न होती है तो उसकी समस्त जिम्मेदारी आप लोगों की होगी। ईओ हेमराज सिंह ने सभी को निर्देशित किया कि 15 दिवस के भीतर अपने-अपने विभाग में कार्यरत आउट सोर्सिंग श्रमिकों की वित्तीय वर्ष 2021-22 की नियमानुसार निविदा प्रक्रिया की सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर कार्यादेश निर्गत कराना सुनिश्चित करे। ऐसा नहीं होने पर विभागीय और जनहित के कार्यों पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव के लिए जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही की चेतावनी ईओ द्वारा दी गयी है। ईओ की इस चिट्ठी के बाद पालिका में हलचल मची हुई है।

Next Story