undefined

हर माह बनेंगी 17.8 करोड़ वैक्सीन

हर माह बनेंगी 17.8 करोड़ वैक्सीन
X

नई दिल्‍ली. देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच कोविड वैक्‍सीन की कमी की शिकायत के बाद सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने अपनी वैक्‍सीन उत्‍पादन को केंद्र सरकार को रिपोर्ट दी है. इसमें सीरम इंस्‍टीट्यूट ने अगस्‍त के आखिर तक या शुरू से हर महीने 10 करोड़ कोविशील्‍ड वैक्‍सीन उत्‍पादन करने के लिए कहा है. साथ ही भारत बायोटेक ने हर महीने 7.8 करोड़ कोवैक्सिन बनाने का वादा किया है. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी बुधवार को साझा की है.

सूत्रों के अनुसार स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से दोनों फर्म से जून, जुलाई, अगस्‍त और सितंबर में होने वाले उनके उत्‍पादन को लेकर जानकारी मांगी गई थी. इसके जवाब में दोनों कंपनियों ने सरकार को वैक्‍सीन उत्‍पादन बढ़ाने के बारे में जानकारी दी है.

भारत बायोटेक निदेशक डॉ. वी कृष्ण मोहन ने सरकार को जानकारी दी है कि कोवैक्सिन का उत्पादन जुलाई में 3.32 करोड़ और अगस्त में 7.82 करोड़ हो जाएगा. यह सितंबर में भी बरकरार रहेगा. इसी तरह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने जानकारी दी है कि कोविशिल्ड का उत्पादन अगस्त में 10 करोड़ खुराक तक बढ़ जाएगा और सितंबर में उस स्तर पर बनाए रखा जाएगा.

Next Story