undefined

दिल्ली विश्वविद्यालय में 15 जुलाई से शुरू होंगे दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पीसी जोशी ने देश में 12वीं की परीक्षा रद्द करने के चल रहे दौर के बीच ही यूजी कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया के सम्बंध में सूचना जारी करते हुए बताया है कि 15 जुलाई के आसपास दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। राज्य और सीबीएसई के सभी बोर्डों के छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया में समान महत्व दिया जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में 15 जुलाई से शुरू होंगे दाखिले
X

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पीसी जोशी ने देश में 12वीं की परीक्षा रद्द करने के चल रहे दौर के बीच ही यूजी कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया के सम्बंध में सूचना जारी करते हुए बताया है कि 15 जुलाई के आसपास दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। राज्य और सीबीएसई के सभी बोर्डों के छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया में समान महत्व दिया जाएगा।

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश हमेशा से ही बारहवीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर दिया जाता है। इस साल भी कोरोना महामारी को देखते हुए मेरीट के आधार पर ही दाखिला दिया जाएगा। यह जानकारी दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पीसी जोशी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को दी है। कुलपति ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा 15 जुलाई के आसपास दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

सभी बोर्डों (राज्य और सीबीएसई) के छात्रों को समान महत्व दिया जाएगा। बोर्ड के नतीजे घोषित होते ही प्रवेश प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। लेकिन पिछले वर्षों के विपरीत इस साल प्रक्रिया पूरी होने में देरी होगी। कुलपति ने यह भी बताया कि नई शिक्षा नीति के अनुसार, स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (ब्न्ब्म्ज्) को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा लागू किया जा सकता है।हालांकि इस पर फैसला कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा करने के बाद लिया जाएगा। लेकिन भविष्य में सीयूसीईटी का आयोजन निश्चित रूप से किया जाएगा।

Next Story