undefined

कोरोना संक्रमण को पछाड़ने में भारत सबसे आगे, अमेरिका में 23 दिन में 50 हजार मौत

देश में वायरस से मृत्यु दर 1.93 प्रतिशत है। सुकून की बात यह भी है कि इसमें निरंतर कमी आ रही है। मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में वायरस से 944 और कोरोना मरीजों की मौत हुई

कोरोना संक्रमण को पछाड़ने में भारत सबसे आगे, अमेरिका में 23 दिन में 50 हजार मौत
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण के पैमाने पर देखा जाये तो भारत अमेरिका और ब्राजील के बाद दुनिया में तीसरा ऐसा देश है, जहां पर इस वायरस से सर्वाधिक रूप से अपनी मौजूदगी का अहसास कराया है। भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जो चिंता का विषय बन रहा है, लेनि इसी बीच राहत भरी खबर यह भी है कि भारत दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण को मात देने के मामले में सबसे आगे खड़ा दिखाई देता है।

कोरोना वायरस संक्रमण की भयावहता की बात करें तो चीन के बाद दुनिया की ओर रुख करने वाले इस वायरस ने अमेरिका में तबाही मचाकर रख दी है, लेकिन भारत में सर्वाधिक संक्रमण होने के बाद भी यहा पर इस वायरस से मौत का आंकड़ा बेहद कम है। इस वायरस को मात देने में भारत दुनिया में सबसे आगे खड़ा नजर आरहा है। देश में कोरोना का प्रकोप अपने चरम पर है किंतु इसके बीच राहत की बात यह है कि भारत संक्रमण प्रभावित देशों में सबसे कम मृत्यु दर वाले राष्ट्रों में शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में वायरस से मृत्यु दर 1.93 प्रतिशत है। सुकून की बात यह भी है कि इसमें निरंतर कमी आ रही है। मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में वायरस से 944 और कोरोना मरीजों की मौत हुई और अब तक 49980 की यह वायरस जान ले चुका है। देश में 156 दिन में मौतों की यह संख्या हुई है। विश्व महाशक्ति अमेरिका जो इस महामारी से सर्वाधिक त्रस्त है वहां केवल 23 दिन में 50 हजार की संक्रमण ने जान ले ली थी। दूसरे सबसे अधिक प्रभावित ब्राजील में 95 दिन के भीतर 50 हजार कोविड मरीजों की मौत हुई थी। देश में कोरोना से मृतकों की संख्या कम रहने पर मंत्रालय का कहना है कि आक्रामक स्तर पर जांच के कारण कोरोना मामलों का जल्घ्दी पता लग जाने और तुरंत आइसोलेशन करने से वायरस से मृत्यु दर कम करने में मदद मिली है। मंत्रालय उपचार प्रोटोकाल के प्रभावी पालन का भी योगदान मानता है। कोरोना पर पैनी नजर रखने वाले वर्ल्डोमीटर के अनुसार भारत में प्रति दस लाख की जनसंख्या पर भी मृतकों की संख्या सबसे कम है।

अमेरिका में संक्रमण से एक लाख 71 हजार 186 मरीजों की मौत हो चुकी है। यहां प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना मृतकों की संख्या 521 है जबकि भारत में यह मात्र 26 है। दूसरे सर्वाधिक प्रभावित ब्राजील में वायरस मृतकों का कुल आंकड़ा एक लाख सात हजार 297 अर्थात प्रति दस लाख पर 504 है। रूस में 15 हजार 617 की मौत हुई है। यहां प्रति दस लाख की आबादी पर 107 मृत्यु दर है। पेरु में 26075 की संक्रमण जान ले चुका है। यहां प्रति दस लाख की जनसंख्या पर 789 की मृत्यु दर है।

Next Story