undefined

भाजपा को झटका, औवेसी के समर्थन से टीआरएस का हैदराबाद के मेयर और डिप्टी मेयर पद पर कब्जा

मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव से चंद समय पहले एआईएमआईएम ने ऐलान किया कि वह टीआरएस को समर्थन देते हुए अपने उम्मीदवारों को वापस लेती है।

भाजपा को झटका, औवेसी के समर्थन से टीआरएस का हैदराबाद के मेयर और डिप्टी मेयर पद पर कब्जा
X

हैदराबाद। भाजपा को झटका देते हुए औवेसी की पार्टी आॅल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के समर्थन से तेलंगाना राष्ट्र समिति टीआरएस की गड़वाल विजयलक्ष्मी को ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल काॅरपोरेशन का नया मेयर चुन लिया गया।

विजयलक्ष्मी साल 2014 में तेलंगाना के गठन के बाद जीएचएमसी की पहली महिला मेयर हैं और 2009 में जीएचएमसी के गठन के बाद कुर्सी पर कब्जा जमाने वालीं दूसरी महिला हैं। बंजारा हिल्स डिविजन को रिप्रेजेंट करने वालीं विजयलक्षमी टीआरएस नेता केशव राव की बेटी हैं। उन्होंने बीजेपी की उम्मीदवार और आरके पुरम डिविजन से काॅरपोरेटर राधा धीरज रेड्डी को पराजित किया। तरनाका डिविजन के एक और टीआरएस काॅरपोरेटर मोहित श्रीलता रेड्डी को जीएचएमसी का डिप्टी मेयर चुना गया। उन्होंने बीजेपी के शंकर यादव को हराया। टीआरएस अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने विजयलक्ष्मी और श्रीलता, दोनों के नामों को अंतिम रूप दिया और एक सीलबंद लिफाफे में पार्टी को भेज दिया। टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामाराव ने जीएचएमसी परिसर में नवनिर्वाचित नामों की घोषणा की। पहले मेयर पद के लिए सबसे आगे चलने वालीं खैरताबाद से टीआरएस की काॅरपोरेटर पी विजयलक्ष्मी विरोध में बैठक से बाहर चली गईं। उन्होंने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। जीएचएमसी के एक दिसंबर को चुनाव हुए थे, जिसमें बीजेपी और टीआरएस के बीच में काफी करीबी मुकाबला देखा गया था। टीआरएस ने 150 सदस्यों वाले जीएचएमसी काउंसिल में से सिर्फ 56 सीटें जीती थीं। पार्टी बहुमत के आंकड़े से 20 सीटें पीछे रह गई थी। वहीं, बीजेपी दूसरे नंबर पर रही थी और उसे 48 सीटें मिलीं। उसके एक काॅरपोरेटर की पिछले महीने कोरोना वायरस के चलते मौत हो गई। एआईएमआईएम को 44 सीटें मिलीं। टीआरएस बहुमत की संख्या से 20 सीटें कम थी, लेकिन पार्टी के सांसदों, विधायकों और एमएलसी सहित 38 सह-विकल्प सदस्यों की मदद से मेयर और डिप्टी मेयर पद जीतने की उसे उम्मीद थी। 44 सीट वाली एआईएमआईएम ने पहले घोषणा की थी कि वह दोनों पदों के लिए अपने उम्मीदवारों को भी मैदान में उतारेगी। गुरुवार को वोटिंग में हिस्सा लेने वाले सदस्यों की कुल संख्या 193 थी और शीर्ष पदों को पाने के लिए टीआरएस को 97 वोटों की जरूरत थी। हालांकि, उसके पास इसमें से सिर्फ 88 वोट्स ही थे। 56 निर्वाचित काॅरपोरेटर्स और 32 सह-विकल्प सदस्य। मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव से चंद समय पहले एआईएमआईएम ने ऐलान किया कि वह टीआरएस को समर्थन देते हुए अपने उम्मीदवारों को वापस लेती है। यह बीजेपी के लिए एक तरीके का झटका ही था।

Next Story