किसान सम्मान निधि का पैसा खाते में आ रहा है या नहीं, जानिये....

देशभर के किसानों की आर्थिक मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान योजना की शुरुआत की थी, जिसका पूरा नाम किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक अकाउंट में सालाना छह हजार रुपये जमा करती है।

Update: 2021-10-13 06:41 GMT

देशभर के किसानों की आर्थिक मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान योजना की शुरुआत की थी, जिसका पूरा नाम किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक अकाउंट में सालाना छह हजार रुपये जमा करती है। किसानों को ये पैसे तीन किस्तों में मिलते हैं, यानी हर चार महीने पर सरकार किसानों के खाते में दो हजार रुपये डालती है। फिलहाल देशभर में 12 करोड़ से भी अधिक किसान हैं, जो इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। अब कहा जा रहा है कि सरकार इस आर्थिक मदद को दोगुना करने पर विचार-विमर्च कर रही है, यानी अगर ऐसा हो जाता है तो किसानों को फिर छह हजार के बदले सालाना 12 हजार रुपये मिलेंगे। खैर ये तो बाद की बात है, लेकिन सवाल ये है कि आपको कैसे पता चलेगा कि आपके खाते में इस योजना का पैसा पहुंच रहा है या नहीं? आइए जानते हैं इसके बारे में...  अगर आप जानना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ रहा है या नहीं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के ब्राउजर में

https://fw.pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus/BeneficiaryStatus.aspx टाइप करना होगा या सीधे लिंक पर क्लिक करना होगा।  फिर तीन विकल्प खुलकर आपके सामने आएंगे, आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर। अपनी सुविधानुसार आप इनमें से किसी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं और फिर गेट डाटा पर क्लिक करना होगा। बस सारी जानकारी खुलकर आपके सामने आ जाएगी। इसमें आपको यह भी पता चल जाएगा कि योजना की कौन सी किश्त किस तारीख को आपके बैंक अकाउंट में जमा हुई है।  अगर आप एक किसान हैं और इस योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं और इस संबंध में आपको किसी प्रकार की समस्या है तो आप 011-24300606 नंबर पर फोन करके अपनी समस्या बता सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल के जरिये भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।  

Tags:    

Similar News