सोमवार को मुजफ्फरनगर रेलवे स्टेशन पर भाकियू करेगी किसान पंचायत

रेल रोको आंदोलन को लेकर मुजफ्फरनगर में हाई अलर्ट, रेलवे स्टेशन पर सोमवार को किसान पंचायत करने को तैयार भाकियू,किसान आंदोलन के साथ ही स्थानीय समस्याओं को भी उठायेंगे यूनियन नेता

Update: 2021-10-17 11:01 GMT

मुजफ्फरनगर। लखीमपुर खीरी कांड के बाद संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा घोषित आंदोलन की कड़ी में अब भारतीय किसान यूनियन ने जनपद में रेल यातायात को रोकने के लिए अपनी तैयारी कर ली है। इसके साथ ही किसानों के इस प्रदर्शन को देखते हुए जनपद में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। सभी थानों को अपने क्षेत्रों में चैकिंग अभियान चलाकर अराजक तत्वों और संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के लिए भी दिशा निर्देश दिये गये हैं। भाकियू ने सोमवार को स्थानीय रेलवे स्टेशन पर ही किसान पंचायत कर रेल यातायात रोकने का ऐलान किया है। भाकियू की ओर से जिले से सभी किसानों को भारी संख्या में स्टेशन पर पहुंचने के लिए कहा गया है।

बता दें कि लखीमपुर खीरी में हुई घटना में शहीद किसानों के लिए आंदोलन चलाने के लिए दौरान ही संयुक्त किसान मोर्चा ने कृषि कानूनों को वापस लेने, एमएसपी पर कानून बनाने सहित अपनी अन्य मांगों को लेकर 18 अक्टूबर को रेल रोको आंदोलन का ऐलान किया है। इसके लिए जनपद में भारतीय किसान यूनियन ने अपनी तैयारी कर ली हैं। भाकियू के जिलाध्यक्ष धीरज लाटियान ने बताया कि सोमवार 18 अक्टूबर को संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर रेल रोको आंदोलन प्रस्तावित है। उसी के तहत जनपद मुजफ्फरनगर में केवल रेलवे स्टेशन मुजफ्फरनगर को ही यूनियन की ओर से मुख्य प्वाइंट बनाया गया है। इसके अलावा किसी अन्य रेलवे स्टेशन पर यूनियन के पदाधिकारियों द्वारा किसानों के साथ कोई प्रदर्शन नहीं किया जायेगा। उन्होंने सभी यूनियन पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को किसानों को साथ लेकर स्थानीय रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को रेलवे स्टेशन पर सुबह 10 बजे भाकियू की पंचायत शुरू हो जाएगी और समस्याओं का समाधान होने तक इसको जारी रखा जायेगा।

इस दौरान किसान रेलवे ट्रैक पर पूरी तरह से कब्जा कर लेंगे। इस पंचायत में किसान आंदोलन के मुद्दों को उठाने के साथ ही किसानों के लिए जिला स्तर पर सामने आ रही समस्याओं का निस्तारण भी मुद्दा रहेगा। उन्होंने बताया कि इस पंचायत के जरिय जनपद में निर्माणाधीन हाईवे पर भूमि अधिग्रहण मुआवजे की समस्या, मेरठ करनाल हाईवे पर निर्माणाधीन गांव बिटावदा में पिलर वाले पुलों की समस्या के निस्तारण के लिए चल रहे धरने का प्रकरण, पानीपत खटीमा निर्माणाधीन हाईवे के लिए किसानों व ग्रामीणों को उचित मुआवजा, गन्ना मूल्य का बकाया भुगतान, प्रदेश सरकार द्वारा बढ़ाई गई बिजली की दर सहित अन्य समस्याओं को भी प्रमुखता से उठाते हुए समाधान के लिए जिला प्रशासन से मांग की जायेगी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही इस पंचायत के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा बढ़ाए गए कम गन्ना मूल्य का मुद्दा, विद्युत विभाग से जुड़ी समस्याओं का निस्तारण नहीं होने का मामला और जिले की कुछ शुगर मिल द्वारा भुगतान न किए जाने का मुद्दा उठाते हुए अहम निर्णय लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस पंचायत में भाकियू प्रमुख चौ. नरेश टिकैत भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि अभी इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

वहीं किसानों इस आंदोलन को देखते हुए जनपद में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। एसएसपी अभिषेक यादव की ओर से जनपद के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश जारी किये गये हैं कि वह अपने क्षेत्रों में बेहद सतर्क दृष्टि बनाये रखने के साथ ही अराजक तत्वों की तलाश के लिए चैकिंग अभियान चलायें। जीआरपी को भी अलर्ट किया गया है। एससो जीआरपी संजय कुमार ने बताया कि रेलवे स्टेशन की सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध किये गये हैं। यहां पर जवानों को भारी संख्या में तैनात किया जायेगा। वहीं एसएसपी ने भी स्टेशन पर सोमवर को पुलिस फोर्स के साथ ही पीएसी बल को भी तैनात करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही पुलिस और प्रशासन के बड़े अफसर भी यहां पर तैनात रहेंगे। 

Similar News