undefined

कैसे होगा कोरोना वैक्सीनेशन, सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

कैसे होगा कोरोना वैक्सीनेशन, सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खौफ के बीच जल्द ही वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। ऐसे में केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन गाइडलाइंस में बताया गया है कि देश में किसको और कैसे वैक्सीन दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि पहले चरण में अगले साल जुलाई तक 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी हैं।

कोरोना वैक्सीन पर केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार सबसे पहले कोरोना वैक्सीन देने की प्राथमिक तैयारी हेल्थकेयर वर्कर्स (1 करोड़), फ्रंटलाइन वर्कर्स (2 करोड़) और 50 साल से ऊपर (26 करोड़) के लोगों के लिए होगी। इसके अलावा इसको 50 वर्ष से कम आयु के लोगों द्वारा महामारी की स्थिति के आधार पर किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों (1 करोड़) का भी टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर शेष आबादी का टीकाकरण किया जाएगा।

केंद्र सरकार के अनुसार कोरोना वायरस वैक्सीन देने की प्रक्रिया चुनाव की तरह होगी। हर वैक्सीन साइट पर 5 वैक्सीन ऑफिसर होंगे। इनमें एक सुरक्षाकर्मी, एक अधिकारी वेटिंग, एक वैक्सीनेशन और एक निगरानी के लिए होगा।'

टीकाकरण की प्राथमिकता के आधार पर 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को पहले चरण में टीके लगाए जाएंगे। संभव है कि 50 से 60 वर्ष और फिर 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को दो श्रेणियों में बांट दिया जाए। यह वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर तय होगा।

वैक्सीनेशन के लिए उम्र की पुष्टि के लिए लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए नवीनतम लोकसभा और विधानसभा मतदाता सूची का उपयोग किया जाएगा। इसमें जिनकी उम्र 50 वर्ष या उससे अधिक होगी, उन्हें पहले चरण में वैक्सीन लगा दी जाएगी।

Next Story