undefined

दिल्ली विधानसभा में गुरुवार को सुरंग मिली

दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि सुरंग विधान सभा को लाल किले से जोड़ती है और स्वतंत्रता सेनानियों को स्थानांतरित करते समय अंग्रेजों द्वारा प्रतिशोध से बचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था।

दिल्ली विधानसभा में गुरुवार को सुरंग मिली
X

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा में गुरुवार को सुरंग जैसी संरचना मिली है।

दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि सुरंग विधान सभा को लाल किले से जोड़ती है और स्वतंत्रता सेनानियों को स्थानांतरित करते समय अंग्रेजों द्वारा प्रतिशोध से बचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था। उन्होंने कहा कि जब मैं 1993 में विधायक बना तो यहां मौजूद एक सुरंग के बारे में अफवाह उड़ी जो लाल किले तक जाती है और मैंने इसके इतिहास की खोज करने की कोशिश की। लेकिन इस पर कोई स्पष्टता नहीं थी। अब हमें सुरंग का मुंह मिल गया है लेकिन हम इसे आगे नहीं खोद रहे हैं क्योंकि मेट्रो परियोजनाओं और सीवर स्थापना के कारण सुरंग के सभी रास्ते नष्ट हो गए हैं।

गोयल ने आगे बताया कि दिल्ली विधान सभा, जिसे 1912 में कोलकाता से दिल्ली स्थानांतरित करने के बाद केंद्रीय विधान सभा के रूप में इस्तेमाल किया गया था, को 1926 में एक अदालत में बदल दिया गया था और अंग्रेजों ने स्वतंत्रता सेनानियों को अदालत में लाने के लिए इस सुरंग का इस्तेमाल किया था।

हम सभी यहां फांसी के कमरे की मौजूदगी के बारे में जानते थे लेकिन इसे कभी नहीं खोला। अब आजादी का 75 वां साल था और मैंने उस कमरे का निरीक्षण करने का फैसला किया। हम उस कमरे को स्वतंत्रता सेनानियों के मंदिर में श्रद्धांजलि के रूप में बदलना चाहते हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देश की आजादी से जुड़े दिल्ली विधानसभा के इतिहास को देखते हुए उनका इरादा अगले स्वतंत्रता दिवस तक पर्यटकों के लिए फांसी का कमरा खोलने का है और इसके लिए काम शुरू हो चुका है.

Next Story