undefined

दिल्ली एनडीएमसी की बैठक में प्रस्ताव पास, राजपथ अब जाना जाएगा कर्तव्यपथ, कल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

दिल्ली एनडीएमसी की बैठक में प्रस्ताव पास, राजपथ अब जाना जाएगा कर्तव्यपथ, कल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
X

दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू क्षेत्र में आने वाले राजपथ का नाम बदल कर कर्तव्यपथ रखने का प्रस्ताव पास हो गया। यह प्रस्ताव, नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन की एक बैठक में पास हुआ। पीएम नरेंद्र मोदी, गुरुवार को कर्तव्य पथ का नामकरण और उद्घाटन करेंगे।

केंद्रीय राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने इस बाबत कहा कि आज की बैठक ऐतिहासिक थी, स्पेशल मीटिंग थी। फैसला सर्वसम्मति से पारित हुआ। राजपथ का नाम पहले किंग्सवे था। हमें गुलामी की हर निशानी को बदलना होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी आठ सितंबर की शाम को पूरे क्षेत्र का उद्घाटन करेंगे, जिसका सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत पुनरुद्धार किया गया है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर कर्तव्यपथ करने के संबंध में सात सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई थी और प्रस्ताव को परिषद के समक्ष रखा गया था।



उन्होंने कहा, इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा ब्रिटिश काल में राजपथ को किंग्सवे कहा जाता था।


इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने नौ सेना के ध्वज से अंग्रेजो के गुलामी का प्रतीक क्राॅस का लाल निशान हटाकर शिवाजी महाराज से प्रेरणा लेते हुए नए झंडे में ऊपर एक कोने पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा और वहीं आधे भाग में नेवी का क्रिस्ट है। नीले रंग का यह प्रतीक अष्टकोण की आकृति में है, जो चारों दिशाओं और चारों कोणों यानी आठों डायरेक्शन में इंडियन नेवी की रीच को दिखाता है।


Next Story