undefined

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की नाकेबंदी, केएमपी जाम

किसानों ने अपनी पूर्व की घोषणा के अनुसार, केएमपी एक्सप्रेस-वे सहित दिल्ली की ओर आने वाले रास्ते जाम करना शुरू कर दिया। सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक यह नाकेबंदी रखने का ऐलान किया गया है।

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की नाकेबंदी, केएमपी जाम
X

नई दिल्ली। केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों को रद्द करने और एमएसपी को कानूनी दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर दिल्ली की सीमाओं- सिंघु बाॅर्डर, टीकरी बाॅर्डर और गाजीपुर बाॅर्डर पर जारी किसान आंदोलन को 100 दिन पूरे होने के मौके पर पूर्व घोषणा के अनुसार आज दिल्ली की नाके बंदी के कार्यक्रम में केएमपी बार्डर पर जाम लगाया।

दिल्ली की नाकेबंदी के ऐलान के साथ किसान संगठनों द्वारा केएमपी एक्सप्रेस-वे जाम के मद्देनजर दुहाई के पास ईस्टर्न पेरिफेरल पर सुरक्षाकर्मी तैनात है। सिंघु और टीकरी बाॅर्डर पर एक बार फिर भीड़ उमड़ने लगी है। बड़ी संख्या में पंजाब-हरियाणा के किसान ट्रैक्टर ट्राॅलियों से पहुंचे। इसमें युवाओं और महिलाओं की भी भारी तादाद रही। इसके साथ ही संदिग्ध लोगों का दिल्ली में प्रवेश रोका जा रहा है। महाराजपुर बाॅर्डर पर सुरक्षा बल तैनात, माॅल वाहक आॅटो पर किसान यूनियन का झंडा लगा होने की वजह से आॅटो को दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया गया। किसानों ने कुंडली में एक्सप्रेसवे जाम किया। किसानों ने आज सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे को जाम करने की घोषणा की है। कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे को जाम करने पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेश चैहान ने कहा कि सोई सरकार को जगाने का हमारे पास ये ही रास्ता बचा है। दिल्ली के चारों तरफ जो बाॅर्डर हैं उन्हें हमें सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक जाम करेंगे। ये अहिंसक होगा।

संयुक्त किसान मोर्चा के डाॅ. दर्शन पाल सिंह ने बताया कि सिंघु बाॅर्डर, टीकरी बाॅर्डर से सटे केएमपी एक्सप्रेसवे पर जहां टोल होगा वहां नाकेबंदी होगी। सभी टोल मुफ्त कराएंगे। हम शनिवार को काला दिवस के रूप में मना रहे हैं। नाकंबेदी पूरी तरह शांतिपूर्ण होगी और किसान इसके जरिए अपने आंदोलन को नई दिशा भी देंगे। किसानों ने अपनी पूर्व की घोषणा के अनुसार, केएमपी एक्सप्रेस-वे सहित दिल्ली की ओर आने वाले रास्ते जाम करना शुरू कर दिया। सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक यह नाकेबंदी रखने का ऐलान किया गया है। इस दौरान केएमपी एक्सप्रेस-वे पर किसानों के धरने के साथ टोल पर प्रदर्शन करेंगे। देर रात से ही सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वहीं केएमपी एक्सप्रेस-वे जुड़े सीमावर्ती इलाकों के जिलाधिकारियों को खुद व्यवस्था पर नजर रखने को कहा गया है। हरियाणा के पलवल में किसानों को केएमपी-केजीपी पर जाने से रोकने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

Next Story