Top
undefined

दिल और दिमाग को भी चपेट में ले रहा कोरोना

कोरोना वायरस संक्रमण सिर्फ फेफड़े और सांस को ही प्रभावित नहीं कर रहा है, बल्कि तमाम मरीजों में दिल, किडनी और न्यूरो से जुड़े लक्षण भी नजर आ रहे हैं।

दिल और दिमाग को भी चपेट में ले रहा कोरोना
X

नई दिल्ली। कोरोना मरीजों का खून जमाकर उन्हें दिल और दिमाग की बीामरियों की चपेट में लेकर जा रहा है। दिल्ली में विभिन्न अस्पतालों में भर्ती मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण सिर्फ फेफड़े और सांस को ही प्रभावित नहीं कर रहा है, बल्कि तमाम मरीजों में दिल, किडनी और न्यूरो से जुड़े लक्षण भी नजर आ रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार दिल्ली एम्स में जुलाई और अगस्त के पहले सप्ताह में भर्ती 122 मरीजों में से 53 फीसदी मरीजों में सांस रोगों से जुड़े लक्षण की बजाय अन्य अंगों को प्रभावित करने वाले लक्षण दिखे हैं। इनमें से 30 प्रतिशत ऐसे मरीज थे जिन्हें पहले से कोई और बीमारी नहीं थी। चिकित्सकों के अनुसार डायबिटिज और दिल की बीमारी या कैंसर जैसी बीमारियांे वाले मरीज ही नहीं अन्य लोग भी इसके शिकार हो रहे हैं। रिसर्च से स्पष्ट हो चुका है कि कोरोना से मरीज की रक्तवाहिनियों में खून के थक्के भी जमने से दिल और ब्रेन भी प्रभावित होते हैं और ऐसे रोगियों को दिल का दौरा पड़ने और ब्रेन स्ट्रोक होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके चलते कोरोना के मरीजों में खून को जमने से रोकने के लिए दवाओं पर जोर दिया जा रहा है।

Next Story