undefined

दिल्ली सरकार लगवाएगी सबको फ्री कोरोना वैक्सीन, दिखेगी देश भक्ति

सिसोदिया ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि साल 2047 तक दिल्ली के नागरिकों की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर में बैठे नागरिक के प्रति व्यक्ति आय के बराबर हो जाए। उन्होंने बताया कि इस बार लोगों के लिए स्कीम का खर्च 55 फीसदी, जबकि सरकारी खर्च 45 फीसदी रहेगा।

दिल्ली सरकार लगवाएगी सबको फ्री कोरोना वैक्सीन, दिखेगी देश भक्ति
X

नई दिल्ली। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया सदन में दिल्ली का पहला डिजिटल बजट विधानसभा में पेश करते हुए दिल्ली वालों को निशुल्क कोरोना वैक्सीन समेत तमाम घोषणाएं की हैं। उन्होंने ऐलान किया कि हम आजादी के 75वें वर्ष को, अपने शहीदों को श्रद्धापूर्वक याद करते हुए और उनके सपनों को आगे बढ़ाने के संकल्प के साथ इस पूरे वर्ष को धूम-धाम से, आन-बान के साथ मनाएंगे। और सिर्फ पूरे वर्ष ही नहीं, इस अवसर पर पूरे 75 सरकार के समय को देशभक्ति महोत्सव के रूप में मनाने का फैसला किया है। इस महोत्सव की शुरुआत इसी सप्ताह 12 मार्च को महान स्वतंत्रता नायकों के सम्मान में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम से होगी। इसके बाद से लगातार 75 हफ्ते तक पूरी दिल्ली में आजादी के आजादी के उत्सव का माहौल रहेगा।

वित्त मंत्री ने 2021-22 के लिए 69 हजार करोड़ रुपये का प्रस्तावित बजट पेश किया। सिसोदिया ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि साल 2047 तक दिल्ली के नागरिकों की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर में बैठे नागरिक के प्रति व्यक्ति आय के बराबर हो जाए। उन्होंने बताया कि इस बार लोगों के लिए स्कीम का खर्च 55 फीसदी, जबकि सरकारी खर्च 45 फीसदी रहेगा। वहीं, इस बजट में दिल्लीवासियों को मुफ्त कोरोना टीका देने का ऐलान किया। केजरीवाल सरकार के इस बजट को पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार का सपना दिल्ली में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करना है। हमने इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है ताकि भविष्य में दिल्ली को ओलंपिक खेलों की मेजबानी का अवसर मिल सके। उन्होंनें 2021-22 के लिए दिल्ली के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 9,934 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान की घोषणा की जो कुल बजट का 14 प्रतिशत है। दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि दिल्ली के लोगों को सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी।

दिल्ली में 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 500 स्थानों पर ऊंचे ध्वज-स्तंभों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। दिल्ली में 500 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ उच्च ध्वज-स्तंभों की स्थापना के लिए 45 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। दिल्ली सरकार ने 75वें स्वतंत्र दिवस का जश्न मनाने का फैसला किया है, 12 मार्च से 75 सप्ताह तक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। 75 सप्ताह के देशभक्ति कार्यक्रमों के दौरान बाबा साहेब आंबेडकर से जुड़े कार्यक्रमों के लिए 10 करोड़ आवंटित किए गए हैं।

Next Story