Top
undefined

दिल्ली की हवा हुई हवा में जहर घोल रही पराली

खराब गुणवत्ता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि सोमवार को नौ इलाके रेड जोन में आ रहे थे। इन सभी जगहों पर एयर इंडेक्स 300 से अधिक दर्ज किया गया है।

दिल्ली की हवा हुई हवा में जहर घोल रही पराली
X

नई दिल्ली। प्रदूषण के चलते दिल्ली की सांसे घुट रही हैं। हवा की गुणवत्ता लगतार खराब होती जा रहा है, जिससे लोगों का ताजी हवा में सांस लेना मुश्किल हो रहा है।

माना जा रहा है कि आसपास के इलाकों में पराली जलाने की घटनाओं में दिल्ली में प्रदूषण में काफी वृद्धि हो रही है। हवा की खराब गुणवत्ता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि सोमवार को नौ इलाके रेड जोन में आ रहे थे। इन सभी जगहों पर एयर इंडेक्स 300 से अधिक दर्ज किया गया है। पिछले महीनों के मुकाबले हवा बेहद तेजी से बिगड़ रही है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र एवं पानीपत और उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में भी हवा की गुणवत्ता काफी खराब दर्ज की गई है।

प्रदूषण कम करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पाॅलिसी को लागू किया है, जिससे दिल्ली के वायु प्रदूषण को कम किया जा सके। इसके चलते 10 अक्टूबर 2020 से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर रोड टैक्स नहीं देना होगा।

Next Story