undefined

फर्जी कॉल सेंटर में अमेजन के नाम पर अमेरिकी लोगों से ठगी का पर्दाफाश

आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे अमेजन के ग्राहकों के फोन नंबरों पर फर्जी मैसेज भेजते थे, जिसमें कहा जाता था कि उनकी अमेजन आईडी हैक कर ली गई है और उन्हें जुर्माना भरना पड़ेगा।

फर्जी कॉल सेंटर में अमेजन के नाम पर अमेरिकी लोगों से ठगी का पर्दाफाश
X

नई दिल्ली। दिल्ली की पुलिस ने अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले एक फजी काल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए सुल्तानपुर, मंडी रोड, दिल्ली से 26 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें पांच महिलाएं भी शामिल हैं। वहीं, पुलिस ने 29 कंप्यूटर भी बरामद किए हैं।

यह जानकारी देते हुए दक्षिणी दिल्ली के डीसीपी अतुल ठाकुर ने बताया कि पुलिस को पता चला कि सुल्तानपुर, मंडी रोड, दिल्ली में एक अवैध काल सेंटर चलाया जा रहा है। इसके बाद इंस्पेक्टर अतुल त्यागी के नेतृत्व में एक टीम ने परिसर में छापा मारा और लोगों को ठगने की कोशिश में कर्मचारी रंगेहाथ पकड़े गए। इस दौरान काल सेंटर से 5 महिलाओं सहित 26 लोगों को अमेजन ग्राहक सेवा देने के नाम पर अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया है। काल सेंटर के लोग अमेजन इंक के कर्मचारी होने का दिखावा कर रहे थे और कानूनी अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी के गेटवे को दरकिनार करते हुए वीओआइपी कालिंग जैसी अवैध तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे थे। आरोपी अमेरिका के अमेजन ग्राहकों को यह दावा कर रहे थे कि उनकी अमेजन आईडी हैक कर ली गई है। जबकि काल सेंटर चलाने के लिए लाइसेंस और अधिकार के बारे में पूछे जाने पर कोई कर्मचारी दस्तावेज पेश नहीं कर सका। आरोपियों के कब्जे से जो मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं, उनमें एक व्हाट्सएप ग्रुप में कई अमेरिकी लोगों के मोबाइल नंबर थे। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे अमेजन के ग्राहकों के फोन नंबरों पर फर्जी मैसेज भेजते थे, जिसमें कहा जाता था कि उनकी अमेजन आईडी हैक कर ली गई है और उन्हें जुर्माना भरना पड़ेगा। जब ग्राहक इसके बारे में अधिक जानने के लिए वापस काल करता, तो आरोपी उन्हें किसी भी डेस्क ऐप के माध्यम से अमेजन आईडी ठीक करने की बात करते बदले में कहते थे कि गिफ्ट बाउचर लेना पड़ेगा। ठगी करने वाले पूरे गिरोह के अन्य सदस्यो के बारे में पूछताछ की जा रही है।

Next Story