undefined

कोविशील्ड की कमी से दिल्ली में कई वैक्सीन सेंटरबंद

दिल्ली में कोविड के टीकों की कमी का मुद्दा उठाते हुए मनीष सिसोदिया ने सोमवार को ट्वीट किया कि दिल्ली में वैक्सीन फिर खत्म हो गई है। केंद्र सरकार एक दो दिन की वैक्सीन देती है, फिर हमें कई दिन वैक्सीन केंद्र बंद रखने पड़ते हैं.

कोविशील्ड की कमी से दिल्ली में कई वैक्सीन सेंटरबंद
X

नई दिल्ली। वैक्सीनेशन के मामले में अमेरिका तक को पीछे छोड़ने के बावजूद देश के कई राज्य अब भी वैक्सीन की कमी का सामना कर रहे हैं। दिल्ली में कोविशील्ड वैक्सीन का स्टाक एक बार फिर खत्म हो गया है, जिससे कुछ कोविड टीकाकरण केंद्र मंगलवार को बंद रहे। इसके लिए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र पर निशाना साधा है।

दिल्ली सरकार की एक सूचना के अनुसार, राजधानी में सोमवार सुबह कोविशील्ड की 19,000 डोज और कोवैक्सीन की 2,39,000 डोज थीं। दिल्ली में कोविड के टीकों की कमी का मुद्दा उठाते हुए मनीष सिसोदिया ने सोमवार को ट्वीट किया कि दिल्ली में वैक्सीन फिर खत्म हो गई है। केंद्र सरकार एक दो दिन की वैक्सीन देती है, फिर हमें कई दिन वैक्सीन केंद्र बंद रखने पड़ते हैं. केंद्र सरकार की क्या मजबूरी है...इतने दिन बाद भी हमारे देश का वैक्सीन प्रोग्राम लड़खड़ा कर क्यूँ चल रहा है? सोमवार को कुल 36,238 वैक्सीन की डोज दी गईं, जिससे दिल्ली में अब तक दी गई डोज की कुल संख्या 89,37,904 हो गई है। शहर में सरकारी टीकाकरण केंद्र रविवार को बंद रहे।

गौरतलब है कि कोविड वैक्सीनेशन के दैनिक औसत में 21 जून से कमी देखी जा रही है, जब देश में कोविड-19 टीकाकरण का नया चरण आरंभ हुआ था। सरकारी आंकड़ों से यह पता चला है। कोविन प्लैटफार्म पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक 21-27 जून वाले हफ्ते में प्रत्येक दिन कोविड रोधी टीके की औसतन 61.14 लाख डोज दी गईं। इसके बाद के हफ्ते में 28 जून से 4 जुलाई के बीच यह आंकड़ा कम होकर प्रतिदिन 41.92 लाख डोज रह गया। 5 से 11 जुलाई वाले हफ्ते में प्रतिदिन लगाई गई टीके की डोज की औसत संख्या और कम होकर 34.32 लाख रह गई।

Next Story