undefined

मुफ्त वैक्सीन के लालच में अवैध ट्रायल से जुड़ गए लोग, पैथलाॅजी लैब हुई सील

जांच कर रही टीम ने बताया कि लोगों को कहा गया था कि जब सभी के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी, तब इसके लिए कीमत चुकानी पड़ेगी। इसी वजह से लैब के आसपास रहने वाले लोगों ने टीके लगवा लिए।

मुफ्त वैक्सीन के लालच में अवैध ट्रायल से जुड़ गए लोग, पैथलाॅजी लैब हुई सील
X

नोएडा । ग्रेटर नोएडा के दादरी की एक लैब में अवैध रूप से शिविर लगाकर कोरोना वैक्सीन के अवैध ट्रायल का मामला चर्चा में है। गजब की बात यह है कि तमाम लोगों ने वैक्सीन लगवा ली, जबकि सरकार की ओर साफ तौर पर अभी वैक्सीन खुले बाजार में लगवाने की व्यवस्था नहीं है।

पुलिस के अनुसार इस गोरखधंधे में शामिल सभी लोगों की पहचान कर ली गई है। हालांकि इनमें से ज्यादातर पुलिस के डर से फरार हो गए हैं। पूछताछ में सामने आया कि ये सभी लैब के आसपास ही रहते थे। इन्होंने मुफ्त के चक्कर में अवैध वैक्सीन लगवाई थी। जांच कर रही टीम ने बताया कि लोगों को कहा गया था कि जब सभी के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी, तब इसके लिए कीमत चुकानी पड़ेगी। इसी वजह से लैब के आसपास रहने वाले लोगों ने टीके लगवा लिए। टीके के अवैध ट्रायल में शामिल 19 लोगों में से 18 से स्वास्थ्य विभाग के डाॅक्टरों ने संपर्क किया। इनमें से एक पहले ही पुलिस हिरासत में था। डाॅक्टरों ने बताया कि ये सभी लोग स्वस्थ हैं। ट्रायल में टीका लेने वाले ज्यादातर लोग अपने घर में नहीं हैं, पुलिस के डर से गायब हैं। इनमें से कुछ कहना है कि उन्हें यह नहीं मालूम था कि यह वैक्सीन ट्रायल के लिए दी जा रही है।

दादरी की गोपाल पैथोलाॅजी लैब में 16 फरवरी को शिविर का आयोजन कर 19 लोगों को बिना अनुमति जायडस कैडिला कंपनी की वैक्सीन दी गई थी। इसके लिए निशुल्क शिविर का बैनर भी लगाया गया था। सोशल मीडिया में मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने छापेमारी कर चार लोगों को गिरफ्तार किया था। गोपाल पैथोलाॅजी को स्वास्थ्य विभाग ने सील कर दिया है। दादरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डाॅ. संजीव सारस्वत ने बताया कि सभी 19 लोगों से बातचीत कर उनका हाल चाल जाना गया है। सभी स्वस्थ हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है। उनकी सेहत पर लगातार निगरानी चल रही है। टीकाकरण के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर फोटो साझा किए थे। मगर पुलिस कार्रवाई और लैब सीज होने की सूचना फैल गई। जिससे घबराए इन लोगों ने फोटो को सोशल मीडिया से हटा लिए।

Next Story