undefined

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में के सेक्टर-10 में बसेगी फाइनेंशियल सिटी

यमुना प्राधिकरण ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। यमुना प्राधिकरण ने एयरपोर्ट से सटे हुए सेक्टर-10 को फिन सिटी के लिए आरक्षित किया है। इस सेक्टर को इसी नगरी में बसाया जाएगा। इसके लिए यमुना प्राधिकरण के प्लानिंग विभाग ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में के सेक्टर-10 में बसेगी फाइनेंशियल सिटी
X

ग्रेटर नोएडा। आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में फिन सिटी (फाइनेंशियल सिटी) बसाई जाएगी। यहां पर बैंकों के काॅर्पोरेट दफ्तर, वित्तीय संस्थानों के आॅफिस समेत हर तरह की आर्थिक गतिविधियों के संस्थानों के आॅफिसों को जमीन आवंटित की जाएगी। प्राधिकरण ने इसके लिए सेक्टर-10 में 1200 एकड़ जमीन चिन्हित की है।

गौतमबुद्ध नगर जनपद में तीन प्राधिकरण हैं। यहां पर इंटीग्रेटेड टाउनशिप बसाई जा रही है और लाॅजिस्टिक हब विकसित किया जा रहा है। इसको देखते हुए नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण को मिलाकर फाइनेंशियल हब विकसित किया जाएगा। नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट जेवर आने के बाद यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में गतिविधियां बढ़ी हैं। यहां पर देश-विदेश की कंपनियों ने अपनी यूनिट लगाने के लिए जमीन आवंटित कराई हैं। यहां पर फिल्म सिटी और हेरिटेज काॅरिडोर बनाया जाएगा। इसकी गतिविधियां चल रही हैं। इसको देखते हुए यहां पर फाइनेंशियल सिटी बसाने की तैयारी शुरू हो गई है। यमुना प्राधिकरण ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। यमुना प्राधिकरण ने एयरपोर्ट से सटे हुए सेक्टर-10 को फिन सिटी के लिए आरक्षित किया है। इस सेक्टर को इसी नगरी में बसाया जाएगा। इसके लिए यमुना प्राधिकरण के प्लानिंग विभाग ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। प्लाॅट के साइज, ग्रीन बेल्ट, व्यावसायिक उपयोग आदि का प्रावधान किया जा रहा है। इस तरह के संस्थान आएंगे रू अफसरों को उम्मीद है कि जेवर एयरपोर्ट के बाद यहां पर आर्थिक गतिविधियों से जुड़े संस्थान यहां बसने वाली फिन सिटी में आएंगे। यहां बैंकों के काॅर्पोरेट आॅफिस, वित्तीय कारोबार करने वाले संस्थान, स्टाॅक मार्केट से जुड़े एनसीडीएक्स, कमोडिटी बाजार से जुड़े दफ्तर आदि खुलेंगे। इसके चलते यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी।

फाइनेंशियल सिटी के मामले को लेकर शासन स्तर पर कवायद चल रही है। इस हब के विकसित होने से यहां पर विकास और तेज होगा। यमुना विकास प्राधिकरण के सेक्टर-10 में फाइनेंशियल सिटी बसाई जाएगी। इसके लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। सेक्टर भी आरक्षित किया गया है। जल्द ही इसकी योजना लाई जाएगी। इसमें आर्थिक गतिविधियों से जुड़े संस्थानों को लाया जाएगा। इससे निवेश बढ़ेगा।

Next Story