undefined

यमुना प्राधिकरण किसानों को देगी अधिक मुआवजा

यमुना औद्योगिक प्राधिकरण ने 96 गांवों के किसानों के लिए मुआवजे में इजाफा कर दिया है। इससे जेवर हवाई अड्डे पर योजना के बराबर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

यमुना प्राधिकरण किसानों को देगी अधिक मुआवजा
X

लखनऊ। यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की मीटिंग में 30 प्रस्ताव पारित किए गए। इस मीटिंग की खास बात यह रही कि यमुना औद्योगिक प्राधिकरण ने 96 गांवों के किसानों के लिए मुआवजे में इजाफा कर दिया है। इससे जेवर हवाई अड्डे पर योजना के बराबर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

प्राधिकरण के फैसले के मुताबिक, अब 2300 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा दिया जाएगा। यह दर 14 दिसंबर से लागू की जाएगी। इससे एक लाख से ज्यादा किसानों को लाभ मिलेगा। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डाॅ अरुण सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 96 गांव में किसानों को दिया जाने वाला मुआवजा बढ़ा दिया गया है। इसके तहत 2068 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से किसानों को मुआवजा दिया जाएगा और कुल जमीन का 7 फीसद भूखंड भी दिया जाएगा। यदि जमीन नहीं लेनी तो किसान 2300 प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा प्राप्त कर सकता है। बोर्ड की इस मीटिंग में प्राधिकरण ने किसानों को बड़ा आॅफर दिया। टप्पल में लाॅजिस्टिक हब और राया में हेरिटेज सिटी बस आने के लिए यमुना प्राधिकरण बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। इन परियोजनाओं के लिए प्राधिकरण लैंड पूलिंग के माध्यम से किसानों से भूमि लेगा।

हराया में प्रस्तावित हेरिटेज सिटी 731 हेक्टेयर में बताई जाएगी। दोनों शहरों की डीपीआर बनाने के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया जारी है। यमुना प्राधिकरण ने एक्सप्रेस-वे के किनारे ट्राॅमा सेंटर व 100 बेड के अस्पताल के लिए 6 एकड़ भूमि स्वास्थ्य विभाग को मुफ्त देने के लिए सहमति दे दी है।

Next Story