undefined

NCPI ने किया ट्वीट-UPI लेनदेन पर ग्राहकों से कोई शुल्क लागू नहीं

NCPI ने किया ट्वीट-UPI लेनदेन पर ग्राहकों से कोई शुल्क लागू नहीं
X

नई दिल्ली। बुधवार को आई एक खबर ने फोन पे (Phone Pe), गूगल पे (Google Pe) और इस तरह के अनेक डिजीटल वालेट्स का उपयोग करने वाले लोगों में सनसनी फैला दी। इस खबर में बताया गया था कि UPI लेनदेन अब मुफ्त नहीं है और इसमें प्रत्येक लेनदेन पर आपको एक फीसदी से ज्यादा की कटौती का सामना करना पड़ सकता है। इस खबर के बाद मची हलचल को थामने के लिए NPCI UPI ने अपने ग्राहकों के लिए पत्र जारी करते हुए स्थिति को स्पष्ट करने का काम किया। इसमें बताया किया NPCI UPI लेनदेन पर ग्राहकों से कोई शुल्क लागू नहीं किया गया है।

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया (NPCI UPI) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए बुधवार को एक बयान जारी कर स्पष्ट किया है कि ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। नियम के अनुसार, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) के लिए इंटरचेंज शुल्क लागू होते हैं। इसका मतलब है कि पीपीआई जैसे वालेट, क्रेडिट कार्ड के जरिए किए गए यूपीआई लेनदेन पर 1.1 फीसदी का इंटरचेंज शुल्क लगेगा। इसके अतिरिक्त, बैंक खाते से बैंक खाते पर आधारित UPI भुगतानों यानी सामान्य UPI भुगतानों के लिए कोई शुल्क नहीं है। NCPI के ट्विटर पोस्ट में आगे स्पष्ट किया गया है, UPI के अतिरिक्त, ग्राहकों के पास UPI APP पर किसी भी बैंक खाते, रुपे क्रेडिट कार्ड और प्रीपेड वालेट का उपयोग करने का विकल्प होगा। NPCI का कहना है कि UPI मुफ्त, तेज, सुरक्षित और निर्बाध है। हर महीने, बैंक-खातों का उपयोग करने वाले ग्राहकों और व्यापारियों के लिए 8 अरब से अधिक लेनदेन नि: शुल्क संसाधित किए जाते हैं।

NPCI की ओर से अपने ताजा बयान में कहा है कि हाल के दिनों में, न्च्प् मुफ्त, तेज, सुरक्षित और निर्बाध अनुभव प्रदान करके डिजिटल भुगतान के पसंदीदा तरीके के रूप में उभरा है। परंपरागत रूप से। यूपीआई लेनदेन का सबसे पसंदीदा तरीका भुगतान करने के लिए किसी भी यूपीआई सक्षम ऐप में बैंक खाते को जोड़ना है, जो कुल यूपीआई लेनदेन में 99.9 फीसदी से अधिक का योगदान देता है। ये बैंक खाता-से-खाता लेनदेन ग्राहकों और व्यापारियों के लिए नि: शुल्क जारी रहेगा। हाल के विनियामक दिशानिर्देशों, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI WALLET) को इंटरआपरेबल UPI इकोसिस्टम का हिस्सा बनने की अनुमति दी गई है। इसे देखते हुए NPCI ने अब PPI WALLETS को INTEROPERABLE UPI ECOSYSTEM का हिस्सा बनने की अनुमति दी है। पेश किए गए इंटरचेंज शुल्क केवल PPI मर्चेंट लेनदेन के लिए लागू हैं और ग्राहकों के लिए कोई शुल्क नहीं है। और यह भी स्पष्ट किया जाता है कि बैंक खाते से लेकर बैंक खाता आधारित UPI भुगतान (अर्थात सामान्य UPI भुगतान) के लिए कोई शुल्क नहीं है।

Next Story