undefined

पंद्रह मिनट में कोरोना की जांच कर देगी यह किट

पंद्रह मिनट में कोरोना की जांच कर देगी यह किट
X

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते केस के बीच अमेरिका की विशिष्ट रैपिड टेस्टिंग किट पंद्रह मिनट में कोरोना की जांच कर देगी। यह किट बड़ी संख्या में भारत पहुंचने से कोविड जांच में मदद की उम्मीद जताई जा रही है। कोविड 19 की जांच के लिए अमेरिका ने दस लाख रैपिड टेस्टिंग किट भारत भेजी है। इनमें से साढ़े छह लाख आईसीएमआर को दी गई है। सफदरजंग को भी किट उपलब्ध कराई गई है। आईसीएमआर किट अन्य संस्थानों और जरूरत वाली जगहों पर उपलब्ध कराएगा।

सूत्रों ने कहा कि एबट कंपनी की ये किट पंद्रह मिनट में सटीक कोविड परीक्षण का परिणाम देती है। यानी चंद मिनट में ही पता चल जाता है कोविड है या नहीं। इसका इस्तेमाल अमेरिका में व्हाइट हाउस और शीर्ष राजनीतिक लोगों के लिए भी किया गया है। सूत्रों ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी, रेमडेसिविर की भारी मांग के अलावा कोविड टेस्टिंग किट उपलब्ध कराने की मांग भी भारत की ओर से अमेरिका से की गई थी।

सूत्रों ने बताया कि भारत मे कोविड जांच को लेकर काफी दबाव है। लगातार बढ़ती मांग के अनुपात में टेस्टिंग लैब की क्षमता नाकाफी साबित हुई है। इसकी वजह से ही टेस्टिंग को लेकर नई गाइडलाइन जारी करनी पड़ी। फिलहाल दस लाख टेस्टिंग किट अमेरिका से आई हैं।

Next Story