undefined

अभी तक हर वेरिएंट पर कारगर है वैक्सीन :डब्ल्यू एच ओ

अभी तक हर वेरिएंट पर कारगर है वैक्सीन :डब्ल्यू एच ओ
X

नयी दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ऐसा कोई भी कोरोना वेरिएंट अब तक सामने नहीं आया है जो वैक्सीन के असर को कम करता है।

हू के महानिदेशक टैड्रोस ऐडरेनॉम गैबरेयेसस ने हालांकि यह भी कहा कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि भविष्य में ऐसा ही होगा।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टैड्रोस ने 74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में कहा, 'अभी कोरोना का कोई ऐसा वेरिएंट सामने नहीं आया है जो वैक्सीन, डायग्नोसिस या थेराप्यूटिक के असर को कम करता हो। लेकिन इस बात की फिलहाल कोई गारंटी नहीं दी जा सकती है कि ऐसा ही रहेगा क्योंकि वायरस के वेरिएंट में लगातार बदलाव देखा जा रहा है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा कि इन बातों को लेकर लोगों को वैक्सीनेशन कराने से पीछे नहीं हटना चाहिए और सभी देशों में बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन अभियान होना चाहिए। टैड्रोस ऐडरेनॉम ने सदस्य देशों से सितंबर तक कम से कम 10 प्रतिशत आबादी को वैक्सीनेट करने के लिए कहा और आग्रह किया कि साल के अंत यानी दिसंबर तक कुल आबादी के कम से कम 30 प्रतिशत हिस्से का वैक्सीनेशन कर दिया जाए।

वैक्सीन की कमी को लेकर डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने वैल-ऑफ सदस्य देशों से बच्चों का वैक्सीनेशन रोकने और उन लोगों को वैक्सीन डोज देने का आग्रह किया, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने वैक्सीन के ज्यादा स्टॉक वाले देशों से अपील की है कि वे वैक्सीन को अन्य देशों के साथ भी शेयर करें और वैक्सीन डोज की प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सहयोग दें।

Next Story