undefined

कोरोना पीड़ित की गंध सूंघकर बज उठेगा कोविड अलार्म

कोरोना पीड़ित की गंध सूंघकर बज उठेगा कोविड अलार्म
X

नई दिल्ली। भीड़ भाड वाली जगहों में कोविड-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए ऐसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को तैयार करने का काम चल रहा है, जोकि शरीर की गंध को सूंघकर वायरस की उपस्थिति को लेकर अलर्ट करेंगे।

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने ऐसा उपकरण विकसित करने का दावा किया है, जिसका नाम 'कोविड अलार्म' रखा गया है। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (एलएसएचटीएम) और डरहम विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने शुरुआती अनुसंधान में पाया कि कोविड-19 संक्रमण की एक खास गंध होती है, जिसके चलते वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) में बदलाव होने के परिणामस्वरूप शरीर में एक गंध फिंगरप्रिंट विकसित होती है जिसका सेंसर पता लगा सकते हैं।

एलएसएचटीएम के अनुसंधानकर्ताओं के नेतृत्व में डरहम विश्वविद्यालय के साथ ही बायोटेक कंपनी रोबोसाइंटिफिक लिमिटेड ने ऑर्गेनिक सेमी-कंडक्टिंग (ओएससी) सेंसर के साथ इस उपकरण का परीक्षण भी किया है। एलएसएचटीएम में रोग नियंत्रण विभाग के प्रमुख एवं शोध का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर जेम्स लोगान ने कहा, ये नतीजे काफी आशाजनक हैं और बेहद सटीकता के साथ एक तीव्र और सामान्य परीक्षण के रूप में इस तकनीक का उपयोग करने की क्षमता प्रदर्शित करते हैं।

हालांकि, इस बात की पुष्टि किए जाने के लिए अभी और परीक्षण की आवश्यकता है कि मानवीय परीक्षण में भी इसके नतीजे उतने ही सटीक साबित हो सकते हैं। उन्होंने कहा, अगर सार्वजनिक स्थानों पर उपयोग के लिए ये उपकरण सफलतापूर्वक विकसित हो जाता है तो यह किफायती होगा और इसे आसानी से कहीं भी लगाया जा सकेगा।

Next Story