undefined

काबुल में मैदान छोडकर भागने की तैयारी में अमेरिका, हवाई अड्डे पर अफरा-तफरी

काबुल में मैदान छोडकर भागने की तैयारी में अमेरिका, हवाई अड्डे पर अफरा-तफरी
X

काबुल. अफगानिस्तान में अमेरिकी पराजय और तालिबान की फतह के बीच राजधानी काबुल स्थित हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सभी उड़ानों को सस्पेंड कर दिया गया है. अमेरिका मैदान छोड़कर भागने की तैयारी में है।

सूत्रों के अनुसार सरकारी एक बयान में कहा गया है कि लोग हवाई अड्डे पर भीड़ लगाने से बचें. उधर खबर है कि दिल्ली से एयर इंडिया की काबुल जाने वाली फ्लाइट अब रात 8:30 बजे के बजाय 12:30 बजे उड़ान भरेगी. इसके साथ ही सरकारी सूत्रों ने कहा कि भारत सरकार ने एयर इंडिया से कहा है कि वह काबुल से आपातकालीन निकासी के लिए दो विमानों को स्टैंडबाय में रखे. एयर इंडिया ने काबुल से नई दिल्ली के लिए आपातकालीन संचालन के लिए एक दल तैयार किया है.

इस बीच अमेरिका ने कहा है कि अपने नागरिकों, अपने मित्रों और सहयोगियों की अफगानिस्तान से सुरक्षित वापसी के लिए वह काबुल हवाईअड्डे पर 6,000 सैनिकों को तैनात करेगा. विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने महत्वपूर्ण सहयोगी देशों के अपने समकक्षों से बात की. हालांकि इनमें भारत शामिल नहीं था.

अमेरिका और यूरोपीय संघ के नेतृत्व में 60 से अधिक देशों ने संयुक्त बयान जारी किया है जिसमें अफगानिस्तान में शक्तिशाली पदों पर आसीन लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे मानवीय जीवन और संपत्ति की रक्षा की जिम्मेदारी और जवाबदेही लें और सुरक्षा एवं असैन्य व्यवस्था की बहाली के लिए तुरंत कदम उठाएं.

Next Story