undefined

फ्रांस में 6 मस्जिदें और 10 संगठन बंदी के आदेश

शक है कि 89 धार्मिक स्थलों में से दो-तिहाई जगहें कट्टरवाद फैलाने में लगी हुई हैं। नवंबर 2020 से इनकी जांच की गई है और अब इनमें छह मस्जिदों को बंद करने का काम शुरू हो गया है। इतना ही नहीं सरकार इस्लामवादी प्रकाशकों श्नवा और ब्लैक अफ्रीकन डिफेंस लीग (एलडीएनए) को बंद करने का भी अनुरोध करेंगे।

फ्रांस में 6 मस्जिदें और 10 संगठन बंदी के आदेश
X

नई दिल्ली। फ्रांस सरकार देश में कट्टरवादी इस्लाम फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने जा रही है। देश ने श्कट्टरपंथी इस्लामिक प्रोपगेंडाश् फैलाने वालों के खिलाफ मुहिम शुरू कर दी है। सरकार अपने देश में ऐसी छह मस्जिदों और संगठनों को बंद करने में लगी है जो कट्टरपंथी इस्लाम का प्रचार करते हैं। आंतरिक मंत्री जेरार्ड डार्मिनिन ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है।

ले फिगारो नाम के अखबार को उन्होंने बताया कि खुफियां एजेंसियों को शक है कि 89 धार्मिक स्थलों में से दो-तिहाई जगहें कट्टरवाद फैलाने में लगी हुई हैं। नवंबर 2020 से इनकी जांच की गई है और अब इनमें छह मस्जिदों को बंद करने का काम शुरू हो गया है। इतना ही नहीं सरकार इस्लामवादी प्रकाशकों श्नवा और ब्लैक अफ्रीकन डिफेंस लीग (एलडीएनए) को बंद करने का भी अनुरोध करेंगे। डार्मिनिन ने बताया कि दक्षिणी फ्रासीसी शहर एरीगे में स्थित नवा यहूदियों को भगाने के लिए उकसाता है और समलैंगिकों पर पत्थर मारने के लिए उकसाता है। उन्होंने बताया कि यह संगठन नफरत और भेदभाव का समर्थन करता है।

इसके अलावा इसी संगठन ने पिछले साल जून में पेरिस में अमेरिकी दूतावास के सामने पुलिस हिंसा को लेकर विरोध-प्रदर्शन किया था. इतना ही नहीं मंत्री ने बताया कि आने वाले साल में इस तरह के 10 संगठनों को बंद किया जाएगा, जिनमें 4 पर अगले महीने ही कार्रवाई होने वाली है। पिछले हफ्ते, फ्रांस की सर्वाेच्च प्रशासनिक अदालत, राज्य परिषद ने फ्रांस (सीसीआईएफ) और बराका शहर में सामूहिक इस्लामोफोबिया के खिलाफ संगठनों को बंद कराने के सरकार के कदम को मंजूरी दे दी।

Next Story