Top
undefined

मार्क जुकरबर्ग को पछाड देंगे एशिया के सबसे बड़े रईस झोंग शानशान

चीन के बोतलबंद पानी के विक्रेता झोंग अब पांचवें नंबर पर काबिज फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के काफी करीब पहुंच गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स की ताजा लिस्ट के मुताबिक अब जुकरबर्ग और शानशान के बीच केवल 2.7 अरब डाॅलर का फासला रह गया है।

मार्क जुकरबर्ग को पछाड देंगे एशिया के सबसे बड़े रईस झोंग शानशान
X

नई दिल्ली। रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड कर एशिया के सबसे अमीर बने झोंग शानशान अब दुनिया के छठे सबसे बड़े अमीर भी बन गए हैं। चीन के बोतलबंद पानी के विक्रेता झोंग अब पांचवें नंबर पर काबिज फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के काफी करीब पहुंच गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स की ताजा लिस्ट के मुताबिक अब जुकरबर्ग और शानशान के बीच केवल 2.7 अरब डाॅलर का फासला रह गया है। जुकरबर्ग 96.4 अरब डाॅलर की कुल नेटवर्थ के साथ दुनिया के टाॅप-10 अमीरों की लिस्ट में पांचवें नबर हैं, जबकि शानशान 93.7 अरब डाॅलर की संपत्ति के साथ छठे नंबर पर। आज शानशान की संपत्ति में 1.6 अरब डाॅलर का इजाफा हुआ है, जबकि जुकरबर्ग की संपत्ति में 2.8 अरब डाॅलर की गिरावट हुई है।

बता दें नोंग्फू स्प्रिंग कंपनी के चेयरमैन अब वाॅरने बफे से भी आगे निकल गए हैं। बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक शानशान की संपत्ति इस साल 13.5 अरब डाॅलर बढ़ी है। वाॅरेन बफे के पास अभी 87.1 अरब डाॅलर की संपत्ति है। बता दें कि फोर्ब्स घ्के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलने के बाद हर 5 मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है। जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी प्राइवेट कंपनी से संबंधित है, उनका नेटवर्थ दिन में एक बार अपडेट होता है।

66 वर्षीय झोंग शानशान की कंपनी के शेयर 2021 के शुरुआती दो दिनों में 18 फीसदी चढ़ गए। उनकी कंपनी के शेयरों के भाव में गत सितंबर में उनके आईपीओ की सूचीबद्ध होने से अब तक 200 फीसदी का उछाल दर्ज हो चुका है। बुधवार को 0.7 फीसदी का इजाफा हो चुका था। दुनिया के शीर्ष 10 में आने वाले वे दूसरे चीनी अमीर हैं। इससे पहले चीनी प्रापर्टी टाइकून वांग जियानलिन ने 2015 में 8 वां स्थान हासिल किया था। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ही शानशान ने भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी से सबसे अमीर एशियाई होने का खिताब छीना था।

Next Story