Top
undefined

हिंसा में चार मौतों के बाद वाशिंगटन में कर्फ्यू

इलेक्टोरल वोटों की गिनती के दौरान अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थक घुस गए। इस दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई। इसके बाद भडकी हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई। कई लोग घायल हैं।

हिंसा में चार मौतों के बाद वाशिंगटन में कर्फ्यू
X

वाशिंगटन। चुनावी नतीजों को लेकर विवाद के बीच अमेरिका में हिंसा भडकने के बाद कर्फ्यू लगाना पडा। इलेक्टोरल वोटों की गिनती के दौरान अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थक घुस गए। इस दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई। इसके बाद भडकी हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई। कई लोग घायल हैं। घटना के बाद नए राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन के नाम पर मोहर लगाने की संवैधानिक प्रक्रिया बाधित हो गई है।

बुधवार को कांग्रेस के सदस्य इलेक्टोरल काॅलेज वोटों की गिनती के दौरान बड़ी संख्या में ट्रंप के समर्थक सुरक्षा व्यवस्था को ध्वस्त करते हुए कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए। वाशिंगटन डीसी पुलिस के मुताबिक, अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के कैपिटल परिसर में हंगामे की घटना में चार लोगों की मौत हो गई। इनमें से एक महिला पुलिस की गोली से मारी गई है। तीन की गंभीर हालत में मौत हुई है। हिंसा के बाद प्रतिनिध सभा और सीनेट तथा पूरे कैपटोल को बंद कर दिया गया। उपराष्ट्रपति माइक पेंस और सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। प्रदर्शनकारियों के हमले में कई अधिकारी भी घायल हुए हैं। हिंसा के बाद राष्ट्रीय राजधानी में कर्फ्यू लगा दिया गया। लेकिन बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर उतर आए। प्रदर्शन में 52 लोगों को गिरफ्तार कर पांच हथियार जब्त किए हैं। वाशिंगटन मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग के प्रमुख रॉबर्ट कॉन्टे ने कहा कि हमें पांच हथियार बरामद हुए हैं और करीब 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सभी गिरफ्तार किए गए लोग वाशिंगटन के निकटतम उपनगरों और प्रांतों से यहां पहुंचे थे।

Next Story