Top
undefined

डोनाल्ड ट्रंप के अडियल रवैये से बढ रहा है संकट

स्थिति यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं हैं। हालांेिक राष्ट्रीय सुरक्षा और इंटेलीजेंस एक्सपर्ट्स ने उम्मीद जताई है कि ट्रंप अपना विचार जल्द बदल देंगे।

डोनाल्ड ट्रंप के अडियल रवैये से बढ रहा है संकट
X

वाॅशिंगटन। अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में डेमोक्रेट जो बाइडेन अब अपने ट्रांजिशन प्रक्रिया में जुटे हैं। दूसरी ओर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इंटेलीजेंस टीम की मदद के बिना बाइडेन ने अब देश की सुरक्षा से जुड़ी नीतियों के बारे में योजना बनाते हुए व्हाइट हाउस के लिए चीफ आॅफ स्टाफ के रूप में पुराने साथी राॅन क्लैन को व्हाइट हाउस का चीफ आॅफ स्टाफ नियुक्त किया है।

सत्ता संघर्ष के बीच दूसरी ओर स्थिति यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं हैं। हालांेिक राष्ट्रीय सुरक्षा और इंटेलीजेंस एक्सपर्ट्स ने उम्मीद जताई है कि ट्रंप अपना विचार जल्द बदल देंगे। नए राष्ट्रपति पहले दिन से ही राष्ट्रीय सुरक्षा के किसी मसले का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार रहना होता है। साल 2000 में भी जब डेमोक्रेट राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को व्हाइट हाउस से विदाई लेनी थी तो उस समय भी इसी तरह का संकट पैदा हुआ था। तब फ्लोरिडा के गर्वनर जाॅर्ज डब्लू बुश ने देश की सबसे संवेदनशील इंटेलीजेंस के बारे में डेली ब्रीफिंग हासिल करनी शुरू कर दी थी। क्लिंटन के उप-राष्ट्रपति अल गोर ने बुश के खिलाफ चुनाव लड़ा था। गोर चुनाव हार गए थे लेकिन ट्रंप की तरह ही अपी जिद पर अड़े थे। सुप्रीम कोर्ट में जब केस चला तो बुश जीते और इस तरह से वह देश के राष्ट्रपति बने। राष्ट्रपति ट्रंप, क्लिंटन से उलट चल रहे हैं। ट्रंप ने अभी तक निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को इंटेलीजेंस ब्रीफ पर नजर तक नहीं फेरने दी है।

राष्ट्रीय सुरक्षा और इंटेलीजेंस एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि ट्रंप को जल्द बुद्धि आएगी। उनका मानना है कि ट्रंप के इस अड़यिल रवैये का फायदा अमेरिका के दुश्मन उठा कसते हैं। साथ ही जैसे ही बाइडेन ओवल आॅफिस पहुंचेंगे उस समय से ही अहम विदेशी मुद्दे भी चुनौतीपूर्ण होंगे। रूस के साथ परमाणु हथियारों की डील सबसे बड़ा मुद्दा है। अगर ट्रंप ने इस संधि को बढ़ा दिया या फिर इस पर समझौता कर लिया तो फिर बाइडेन के पास 16 दिन ही बचेंगे जब वह इस पर कोई फैसला ले सकेंगे।

Next Story