Top
undefined

गुड न्यूजः इस दवा की एक खुराक कोरोना पर भारी

जाॅनसन एंड जाॅनसन की प्रयोगात्मक कोविड-19 वैक्सीन सिंगल डोज में ही संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने पर काम कर रही है।

गुड न्यूजः इस दवा की एक खुराक कोरोना पर भारी
X

वाशिंगटन। कोरोना वायरस की दवा का इंतजार कर रही दुनिया के लिए अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी जाॅनसन एंड जाॅनसन ने गुड न्यूज दी है। जाॅनसन एंड जाॅनसन की प्रयोगात्मक कोविड-19 वैक्सीन सिंगल डोज में ही संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने पर काम कर रही है। ये नतीजा वैक्सीन के प्रारंभिक से मध्य क्लिनिकल ट्रायल में सामने आया है। ।क26.ब्व्ट2.ै नामक इस वैक्सीन को दो अलग-अलग डोज में दिया गया था, जिसके बाद ये परिणाम मिले।

माॅडर्ना और फाइजर ने वैक्सीन को सिंगल और डबल डोज के साथ टेस्ट किया। हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि वैक्सीन जिस तरह से युवाओं को लाभ दे रही है, उसी तरह से बुजुर्गों को भी लाभ देगी, जिन्हें वायरस का खतरा सबसे ज्यादा है। वैक्सीन का ट्रायल 1000 स्वस्थ युवाओं पर किया गया है, जिसे अमेरिकी सरकार ने भी समर्थन दिया। ये ट्रायल जुलाई के बाद शुरू हुआ था, जब वैक्सीन का बंदरों पर प्रयोग सफल साबित हुआ था। अब वैक्सीन का ट्रायल सबसे अधिक 60 हजार लोगों पर होगा। तीसरे चरण के ट्रायल के लिए बुधवार को घोषणा की गई है। ताकि इसे बाद में मंजूरी मिल सके। कंपनी का कहना है कि तीसरे चरण के ट्रायल के नतीजे इस साल के अंत में या फिर अगले साल की शुरुआत तक आ सकते हैं। हालांकि वैक्सीन का अध्ययन खत्म होने के बाद ही इसकी सुरक्षा को लेकर विस्तृत जानकारी मिल पाएगी। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि वैक्सीन के गंभीर प्रतिकूल प्रभाव का पता लगाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों पर कई अध्ययन करने की जरूरत है।

Next Story