Top
undefined

भारत-इजराइल मिलकर बनाएंगे अत्याधुनिक हथियार

अब भारतीय रक्षा उद्योग भी सशक्त हो रहा है। ऐसे में दोनों देशों को ज्यादा अनुसंधान एवं विकास के साथ-साथ सह-विकास और सह-उत्पादन परियोजनाओं बढ़ाने की जरुरत महसूस हुई।

भारत-इजराइल मिलकर बनाएंगे अत्याधुनिक हथियार
X

नई दिल्ली। भारत और इजराइल दोनों देश हाईटेक हथियार सिस्टम प्रोजेक्ट्स का साथ मिलकर सह-विकास और सह-उत्पादन करना चाहते हैं। इसे वे अपने मित्र देशों को निर्यात करेंगे।

इस तरह की परियोजनाओं को प्रोत्साहित करने के लिए गुरुवार को भारत के रक्षा सचिव ने अपने इसरायली समकक्ष के साथ एक उप-कार्य समूह का गठन किया है। रक्षा औद्योगिक सहयोग पर कार्य करने वाले उप-कार्य समूह का प्रमुख कार्य तकनीक का हस्तांतरण, रक्षा उपकरणों का संयुक्त विकास और उत्पादन, तकनीकी सुरक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, नवाचार और अन्य देशों को संयुक्त निर्यात सुनिश्चित करना होगा। इजराइल बीते लगभग दो दशकों से भारत को हथियारों के आपूर्तिकर्ता देशों की सूची में चौथे पायदान पर है। वह भारत को प्रति वर्ष तकरीबन एक बिलियन डाॅलर (लगभग 70 अरब रुपये) के सैन्य उपकरणों की बिक्री करता है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि, 'अब भारतीय रक्षा उद्योग भी सशक्त हो रहा है। ऐसे में दोनों देशों को ज्यादा अनुसंधान एवं विकास के साथ-साथ सह-विकास और सह-उत्पादन परियोजनाओं बढ़ाने की जरुरत महसूस हुई।'

Next Story