undefined

विश्व को पहला एंटीवायरस देने वाले मैकेफी ने की खुदकुशी

100 कंपनियां उनका ही एंटीवायरस साॅफ्टवेयर इस्तेमाल करती थीं। जाॅन ने 1994 में इस्तीफा दे दिया था लेकिन बिजनेस से जुड़े रहे। 71 साल के जाॅन मैकेफी ने 34 साल की सेक्स वर्कर जेनिस डायसन से तीसरी शादी की थी।

विश्व को पहला एंटीवायरस देने वाले मैकेफी ने की खुदकुशी
X

नई दिल्ली। दुनिया को पहला एंटीवायरस देन वाले मैकेफी के फाउंडर जाॅन मैकेफी की संदिग्ध स्थितियों में स्पेन की जेल में मौत हो गई। स्पेन की जेल में कैद की सजा भुगत रहे मैकेफी ने आत्महत्या कर ली। दुनिया को एंटीवायरस देने वाले मैकेफी पर टैक्स चोरी और धोखाधड़ी का आरोप था। उनकी मृत्यु के कुछ ही देर पहले कोर्ट ने अमेरिका में प्रत्यर्पण की मंजूरी दी थी।

जाॅन के वकील ने बताया कि जेल में नौ महीने रहने की वजह से जाॅन निराश हो गए थे और इसी कारण उन्होंने आत्महत्या जैसा कदम उठाया। 75 वर्षीय जाॅन ने दुनिया का पहला कमर्शियल एंटी-वायरस साॅफ्टवेयर मैकेफी' बनाया था। उन्हें पिछले साल 3 अक्टूबर को बार्सिलोना एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया था जब वो ब्रिटिश पासपोर्ट से इस्तांबुल जा रहे थे। इंग्लैंड के ग्लूसेस्टरशायर में वर्ष 1945 को जन्मे जाॅन डेविड मैकफी ने मैकफी एसोसिएट्स की स्थापना 1987 में की थी। 1990 की शुरुआत में कंपनी का नाम उनके नाम पर रखा गया था। एंटीवायरस साफ्टवेयर कंपनी को उन्होंने 2011 में कैलीफोर्निया की चिपमेकर कंपनी इनटेल को 7।68 अरब डालर में बेच दिया था। मैकफी ने इस कंपनी के एक हिस्से को साइबर सुरक्षा कंपनी का रूप दे दिया था। पर्सनल कंप्यूटर का बूम होने के साथ ही मैकेफी एंटीवायरस ने भी बाजार में बादशाहत पा ली थी। 80, 90 के दशक में दर्जनों फाॅर्च्यून 100 कंपनियां उनका ही एंटीवायरस साॅफ्टवेयर इस्तेमाल करती थीं। जाॅन ने 1994 में इस्तीफा दे दिया था लेकिन बिजनेस से जुड़े रहे। 71 साल के जाॅन मैकेफी ने 34 साल की सेक्स वर्कर जेनिस डायसन से तीसरी शादी की थी।

Next Story