Top
undefined

नासा ने देखा पृथ्वी के पास आ रहा है एक और छोटा चांद

नासा का कहना है कि यह नया एस्टेरोइड धरती की परिक्रमा करेगा। माना जा रहा है कि यह छोटा चांद अंतरिक्ष का पुराना कबाड़ हो सकता है।

नासा ने देखा पृथ्वी के पास आ रहा है एक और छोटा चांद
X

नई दिल्ली। हमारे सौरमंडल में निरंतर होने वाली हलचल के बीच नासा के वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि पृथ्वी की कक्षा में एक और छोटा चांद शामिल हो सकता है। नासा का कहना है कि यह नया एस्टेरोइड धरती की परिक्रमा करेगा। माना जा रहा है कि यह छोटा चांद अंतरिक्ष का पुराना कबाड़ हो सकता है। अब यह वापस धरती की तरफ आ रहा है। फिलहाल यह धरती से 27,000 मील की दूरी पर अंतरिक्ष में तैर रहा है।

नासा के सेंटर फाॅर नियर अर्थ आॅब्जेक्ट स्टडीज के निदेशक डाॅ पाॅल चोडास के मुताबिक यह छोटा चांद सिर्फ क्षुद्रग्रह नहीं है जो पृथ्वी की कक्षा में घूमता रहेगा बल्कि ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यह 1960 के दशक में मानव द्वारा अंतरिक्ष में ही छोड़े गए किसी उपग्रह का कबाड़ हो सकता है जो हमारे ग्रह पर वापस आ रहा है। नासा के मुताबिक यह क्षुद्रग्रह 2020 एसओ नाम की वस्तु एक पुराना बूस्टर राॅकेट है। डाॅ पाॅल चोडास ने कहा कि पृथ्वी की कक्षा से दूर खोजा गया नया आॅबजेक्ट एक पुराना राॅकेट बुस्टर हो सकता है। इस संदेह की वजह यह है कि आॅबजेक्ट सूर्य के बारे में एक कक्षा का अनुसरण कर रहा है जो पृथ्वी के समान लगभग गोलाकार है और अपने सबसे दूर बिंदु पर सूर्य से थोड़ा दूर है। यह चंद्रयान अभियान के लिए के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले राॅकेट की तरह ही है, जिसे कई वर्षों बाद सूर्य की कक्षा में पाया गया।

Next Story