Top
undefined

चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर रवाना हुआ नासा का विमान

स्पेसएक्स कैप्सूल को रविवार (15 नवंबर) को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है। इसका वीडियो भी नासा ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जारी किया है।

चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर रवाना हुआ नासा का विमान
X

नई दिल्ली। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा और स्पेसएक्स ने अपने पहले चार अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए स्पेसएक्स रॉकेट से रवाना किया हैं।

नासा और स्पेसएक्स ने अपना पहले ऑपरेशनल कमर्शियल क्रू मिशन के तहत चार अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा है। स्पेसएक्स कैप्सूल को रविवार (15 नवंबर) को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है। इसका वीडियो भी नासा ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जारी किया है। स्पेसएक्स ने यह दूसरी मानव सहित उड़ान भरी है। स्पेसएक्स एक स्पेस कंपनी है, जो नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में ले जाती है। नासा को विश्वास है कि एक सफल परीक्षण उड़ान के बाद ऐसे कई नियमित मिशन आगे भी जारी रहेंगे। नासा को इस लॉन्चिंग के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी बधाई दी है। दोनों नेताओं ने ट्वीट कर इस सफलता के लिए नासा औ स्पेसएक्स को बधाई दी है। कौन-कौन हैं चार अंतरिक्ष यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए जाने वाले चार अंतरिक्ष यात्रियों में से तीन अमेरिकी नागरिक हैं और एक जापान के सोइची नोगुची हैं। तीन अमेरिका नागरिक शैनन वॉकर, माइकल हॉपकिंस, विक्टर ग्लोवर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना हुए हैं। इस सफलता पर स्पेसएक्स टीम के एक सदस्य ने अपडेट देते हुए कहा, सामान्य ऑरबिट प्रवेश कर गया है। जिसका अर्थ है कि इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन तक पहुंचने के लिए फिलहाल सही है।

Next Story