Top
undefined

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाने की तैयारी

हाउस आॅफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा है कि अगर ट्रम्प ने तत्काल पद से इस्तीफा नहीं दिया तो हाउस उनके खिलाफ महाभियोग लाएगा। हाउस में डेमोक्रेट के बहुमत को देखते हुए इसे होना मुश्किल भी नहीं है।

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाने की तैयारी
X

वाशिंगटन। अमेरिका की कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा के बाद ट्रम्प की मुसीबतें बढने वाली हैं। उनके खिलाफ महाभियोग लाने की तैयारी की जा रही है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल 20 जनवरी को समाप्त हो रहा है और बाइडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। हालांकि ट्रम्प ने शांतिपूर्ण ढंग से व्यवस्थित ढंग से सत्ता हस्तांतरण की बात कही है लेकिन कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा के बाद अब डेमोक्रेट उन्हें आॅफिस में नहीं देखना चाहते हैं और तुरंत उन्हें पद से हटा देना चाहते हैं। इसे लेकर ही स्पीकर नैंसी पेलोसी ने शुक्रवार को हाउस के डेमोक्रेट काॅकश के साथ लंबी चर्चा की और ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की संभावना पर विचार किया। हाउस आॅफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा है कि अगर ट्रम्प ने तत्काल पद से इस्तीफा नहीं दिया तो हाउस उनके खिलाफ महाभियोग लाएगा। हाउस में डेमोक्रेट के बहुमत को देखते हुए इसे होना मुश्किल भी नहीं है। अगर ऐसा होता है तो ट्रम्प के खिलाफ एक ही कार्यकाल में ये दूसरी महाभियोग की कार्रवाई होगी।

मीटिंग के बाद पेलोसी ने कहा कि सभी सदस्य चाहते हैं कि राष्ट्रपति तुरंत इस्तीफा दें। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो मैने रूल्स कमेटी को 25वें संविधान संशोधन के तहत आगे बढ़ने और महाभियोग प्रस्ताव के लिए तैयार रहने को कहा है। पेलोसी ने कहा कि ष्नियमों के अनुसार हाउस के पास सभी अधिकार सुरक्षित हैं। इसमें 25वां संविधान संशोधन, महाभियोग का प्रस्ताव या महाभियोग का विशेषाधिकार शामिल है। भारतीय-अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा है कि महाभियोग की कार्रवाई जल्द से जल्द होनी चाहिए। हम अभी इसे शुरू करते हैं। सांसद काईअली काहेल ने कहा हमारे पास ऐसा राष्ट्रपति नहीं हो सकता है जो लोगों के बीच हिंसा को उकसाता है। या जो अमेरिकी लोगों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया और चुनाव के अधिकार को खत्म करने की कोशिश करता है। समर्थकों की उत्तेजित भीड़ के सामने उनकी टिप्पणी जिसके चलते कैपिटल पर हिंसा भड़की, पूरी तरह अक्षम्य है।

Next Story