undefined

कनाडा चुनाव में पंजाबियों की धूम, यह सिंह बनाएगा किंग

इस चुनाव में भारतीय मूल के 17 नेताओं ने जीत दर्ज की है और इन 17 में से 16 पंजाबी मूल के हैं। 2019 चुनावों में 20 भारतीय मूल के नेताओं ने जीत दर्ज की थी और इसमें से 19 पंजाबी मूल के थे।

कनाडा चुनाव में पंजाबियों की धूम, यह सिंह बनाएगा किंग
X

टोरंटो। कनाडा में आम चुनाव में जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को सबसे अधिक सीट 157 मिली हैं। लेकिन यह सरकार बनाने के लिए उन्हें 170 का आंकड़ा चाहिए। ऐसे में भारतीय पंजाबी मूल के जगमीत सिंह के नेतृत्व वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी प्रमुख भूमिका निभाने को तैयार है। न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी ने 27 सीटें जीती हैं और इस पार्टी के समर्थन मिलने से जस्टिन ट्रूडो एक बार फिर अपनी सरकार बना सकते हैं।

इस चुनाव में भारतीय मूल के 17 नेताओं ने जीत दर्ज की है और इन 17 में से 16 पंजाबी मूल के हैं। 2019 चुनावों में 20 भारतीय मूल के नेताओं ने जीत दर्ज की थी और इसमें से 19 पंजाबी मूल के थे। लिबरल पार्टी के चंदरकांत आर्य एकमात्र नान-पंजाबी नेता हैं जिन्होंने जीत दर्ज की है। 16 पंजाबी मूल के जीते हुए नेताओं में से 14 दूसरी या उससे अधिक बार जीतने में सफल रहे हैं। 2 पंजाबी नेताओं ने पहली बार जीत दर्ज की है। रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन (वैंकूवर दक्षिण), मंत्री बर्दिश चागर (वाटरलू) और मत्री अनीता आनंद (ओकविला) सहित सभी प्रमुख पंजाबी चेहरे फिर से चुने गए हैं। पांच पंजाबी महिला अंजू ढिल्लों, रूबी सहोता, सोनिया सिद्धू, अनीता आनंद और बर्दिश चागर ने जीत दर्ज की है।

Next Story