undefined

मनमोहन को सोनिया ने पीएम के लिए चुना ताकि राहुल के भविष्य के लिए खतरा ना होः बराक ओबामा

सोनिया गांधी ने मनमोहन सिंह को इसलिए प्रधानमंत्री बनाया था क्योंकि उन्हें मनमोहन सिंह से कोई खतरा महसूस नहीं होता था। सोनिया गांधी को कुशाग्र बुद्धि महिला बताते हुए ओबामा ने कहा कि मनमोहन को पीएम बनाने के लिए काफी सोच विचार किया। 

मनमोहन को सोनिया ने पीएम के लिए चुना ताकि राहुल के भविष्य के लिए खतरा ना होः बराक ओबामा
X

नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब अ प्राॅमिस्ड लैंड में लिखा है कि सोनिया गांधी ने मनमोहन सिंह को इसलिए प्रधानमंत्री बनाया था क्योंकि उन्हें मनमोहन सिंह से कोई खतरा महसूस नहीं होता था। सोनिया गांधी को कुशाग्र बुद्धि महिला बताते हुए ओबामा ने कहा कि मनमोहन को पीएम बनाने के लिए काफी सोच विचार किया।

ओबामा ने अपनी किताब में लिखा है कि अनेक राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री के रूप में मनमोहन सिंह को इसलिए चुना क्योंकि बिना किसी राष्ट्रीय राजनीतिक आधार वाले मनमोहन उनके बेटे राहुल गांधी के लिए कोई खतरा नहीं बनेंगे। राहुल आगे चलकर कांग्रेस पार्टी की कमान संभालने वाले थे, ऐसे में उन्हें पार्टी के किसी बड़ी शख्सियत से खतरा नहीं होना चाहिए। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के आवास पर आयोजित एक डिनर पार्टी का जिक्र अपनी किताब में लिखा है कि सोनिया गांधी पाॅलिसी मैटर पर मनमोहन से अलग विचार रखने पर वह बड़ी सावधानी से अपने मतभेद जाहिर करती थीं। इसके अलावा बातचीत में वह चर्चा को अपने बेटे की तरफ मोड़ देती थीं। इससे साफ है कि सोनिया एक चतुर और कुशाग्र बुद्धि वाली महिला हैं। उन्होंनेे लिख कि बातचीत के दौरान अक्सर राहुल बीच-बीच में रुक जाते और मेरे 2008 के चुनावी कैंपेन के ब्योरे की चर्चा करने लगते। इसमें उनकी घबराहट और विकृत गुण ही जाहिर हो रहे थे। राहुल ऐसे विद्यार्थी की तरह प्रतीत हो रहे थे, जिसने अपना कोर्स पूरा करके शिक्षक को प्रभावित करने में छटपटाहट दिखाई हो, लेकिन अंदर से उसमें या तो योग्यता की कमी है या फिर विषय में माहिर होने के प्रति जुनून का अभाव है।

Next Story