Top
undefined

ट्रंप ने मानी हार, बाइडन को सत्ता सौंपने को तैयार

अब 20 जनवरी को जो बाइडन देश के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। इसके अलावा ट्रंप को उनके कार्यकाल से पहले पद से हटाया जा सकता है।

ट्रंप ने मानी हार, बाइडन को सत्ता सौंपने को तैयार
X

वाशिंगटन। अमेरिका में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आखिर हार मान ली। ट्रंप समर्थकों के हंगामे और हिंसा के बाद कांग्रेस के संयुक्त सत्र ने तीन नवंबर को हुए चुनाव में राष्ट्रपति पद पर जो बाइडन एवं उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस को मिली जीत को सत्यापित कर दिया।

इस घोषणा के बाद अब 20 जनवरी को जो बाइडन देश के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। इसके अलावा ट्रंप को उनके कार्यकाल से पहले पद से हटाया जा सकता है। इसके लिए संविधान के 25वें संशोधन का सहारा लिया जा सकता है। जो उपराष्ट्रपति और कैबिनेट को राष्ट्रपति को पद से हटाने का अधिकार देता है। कांग्रेस द्वारा बाइडन की जीत पर मुहर लगाने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरकार अपनी हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने कहा कि 20 जनवरी को जो बाइडन को सत्ता का व्यवस्थित हस्तांतरण किया जाएगा। बता दें कि यह पहली बार है जब ट्रंप ने अपनी हार को स्वीकार किया है। अबतक वे चुनावों में धांधली का आरोप लगाते हुए नतीजों को पलटने की कोशिश कर रहे थे।

Next Story