Top
undefined

पुलवामा हमले के लिए मसूद अजहर के भांजे के खाते में भेजे गए थे 10 लाख रुपए

आईईडी के लिए खर्च हुई रकम उमर के नाम पर मीजान बैंक आॅफ पाकिस्तान और एलाइड बैंक में 10 लाख रुपए दो अकाउंट्स में जमा कराए गए थे।

पुलवामा हमले के लिए मसूद अजहर के भांजे के खाते में भेजे गए थे 10 लाख रुपए
X

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने फरवरी 2019 में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 13,500 पेज की चार्जशीट में पाकिस्तानी मोहम्मद उमर फारूक को मुख्य साजिशकर्ता बताया गया है। आईईडी के लिए खर्च हुई रकम उमर के नाम पर मीजान बैंक आॅफ पाकिस्तान और एलाइड बैंक में 10 लाख रुपए दो अकाउंट्स में जमा कराए गए थे।

पुलवामा हमले में एनआईए की चार्जशीट में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का भांजे पाकिस्तानी मोहम्मद उमर फारूक को मुख्य साजिशकर्ता बताया गया है। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। चार्जशीट में कहा गया है कि पुलवामा हमले के बाद तक व्हाट्सएप पर आतंकी लगातार एक दूसरे के संपर्क में थे। इस दौरान करीब 350 वायस संदेशों का आदान प्रदान हुआ। पाकिस्तान में बैठे आकाओं के निर्देशों को भी आपस में साझा किया गया। चैट में आतंकी उमर फारूक ने रउफ असगर और अम्मार अल्वी से पैसे के भी बातचीत की है। ये दोनों मसूद अजहर के भाई हैं और उनसे उमर ने पूछा था कि क्या बैंक में पैसे जमा हो गए हैं। मीजान बैंक आॅफ पाकिस्तान और एलाइड बैंक में 10 लाख रुपए दो अकाउंट्स में जमा कराए गए थे। इस पैसे को बाद में गैर-कानूनी तरीके से कश्मीर लाया गया और पुलवामा हमले के लिए आर्थिक मदद दी गई। इस पैसे से करीब 5.7 लाख रुपए का प्रयोग दो आईईडी तैयार करने में हुआ है। इसके बाद इन आईईडी को मारुति एको में फिट किया गया था। पुलवामा के रहने वाले आदिल अहमद डार ने इस हमले को अंजाम दिया और गाड़ी वही ड्राइव कर रहा था। आतंकियों ने एक आईईडी पर करीब 570000 रुपए खर्च किए थे।

Next Story