undefined

अरूणाचल में चीन ने सिर्फ गांव ही नहीं, मिलिट्री बेस और भी बनाया

भाजपा सांसद तापिर गाओ ने पलटवार किया है और कांग्रेस से पूछा है कि 80 के दशक से चीन हमारी जमीन पर कब्जा करके बैठा, फिर कांग्रेस ने उस वक्त कार्रवाई क्यों नहीं की? उन्होंने कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

अरूणाचल में चीन ने सिर्फ गांव ही नहीं, मिलिट्री बेस और भी बनाया
X

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश में चीन द्वारा एक गांव को बसाए जाने के भाजपा सांसद तापिर गाओ के दावों पर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि क्या सरकार चीन को एक और क्लीन चिट देगी। इस पर अरुणाचल प्रदेश के भाजपा सांसद तापिर गाओ ने पलटवार किया है और कांग्रेस से पूछा है कि 80 के दशक से चीन हमारी जमीन पर कब्जा करके बैठा, फिर कांग्रेस ने उस वक्त कार्रवाई क्यों नहीं की? उन्होंने कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

मंगलवार को भाजपा सांसद तापिर गाओ ने दावा किया यह कांग्रेस के शासनकाल के दौरान ही तवांग में सुमदोरोंग चू घाटी पर चीन ने कब्जा कर लिया था। उन्होंने कहा कि तत्कालीन सेना प्रमुख ने चीनी सेना की टुकड़ी को पीछे धकेलने के लिए एक आॅपरेशन की योजना बनाई थी, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव ने उन्हें अनुमति देने से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा कि 1980 के दशक से ही चीन इन इलाकों में सड़क का निर्माण कर रहा है। भाजपा सांसद तापिर गाओ ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि चीन 80 के दशक से जमीन पर कब्जा करके बैठा है, आर्मी इंटेलिजेंस ने उस समय की भारत सरकार को रिपोर्ट जरूर दी होगी। उस समय कांग्रेस ने कार्रवाई क्यों नहीं की? वहां (अरुणाचल प्रदेश) सिर्फ गांव ही नहीं है, चीन ने वहां पर मिलिट्री बेस, हाइड्रो पावर भी बनाए हैं।

भारतीय जनता पार्टी के सांसद तापिर गाओ ने मंगलवार को दावा किया कांग्रेस शासन के दौरान सरकार की एक गलत नीति का यह खामियाजा है। उन्होंने उस सीमा तक सड़क का निर्माण नहीं किया और 3-4 किमी के एक बफर जोन को छोड़ दिया था, जिस पर चीन ने कब्जा कर लिया था। नए गांवों का निर्माण कोई नई बात नहीं है, यह सब कांग्रेस से विरासत में मिला है। मोदी सरकार से अपील करते हुए भाजपा सांसद ने कहा कि आज उन्होंने गांव बनाया होगा और भी चीजें बनाते जाएंगे, अगर हम इसका कोई हल नहीं निकालते। भारत सरकार चीन की सरकार के साथ चर्चा करे और मेक मैकमोहन लाइन के आधार पर हम सीमा-निर्धारण करें और एग्रीमेंट करें।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने भाजपा सांसद तापिर गाओ के दावों पर सोमवार को सरकार से जवाब मांगा था, जिसमें गाओ ने कहा था कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के भीतर विवादास्पद क्षेत्र में सौ घरों के एक गांव का निर्माण कर लिया है। इसके बाद चिदंबरम ने कहा कि अगर भाजपा सांसद के दावे सही हैं तो क्या सरकार चीन को क्लीन चिट देकर पूर्ववर्ती सरकारों को दोषी ठहराएगी। गौरतलब है कि भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश को चीन अपना क्षेत्र मानता है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने अरुणाचल प्रदेश के विवादित क्षेत्र में एक नया गांव बसाया है और इसमें करीब 101 घर हैं। हालांकि, अरुणाचल प्रदेश में चीन के एक गांव बनाने की खबरों पर सतर्कता पूर्वक प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने सोमवार को कहा कि वह देश की सुरक्षा पर असर डालने वाले समस्त घटनाक्रमों पर लगातार नजर रखता है और अपनी संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाता है।

Next Story