undefined

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाएंगे ये आहार

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाएंगे ये आहार
X

नई दिल्ली. भारत सरकार के जरिए जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर, ये पांच जरूरी चीजें हैं जिन्हें आपको अपने बच्चे के आहार में शामिल करना चाहिए ताकि कोरोनोवायरस महामारी के दौरान इम्यूनिटी को बढ़ावा दिया जा सके.

1. डार्क चॉकलेट

चॉकलेट हर किसी की पसंदीदा होती है, खासकर बच्चों की. अपने बच्चे को डार्क चॉकलेट से परिचित कराना और आखिरकार इसे अपने बच्चे के लिए स्टैपल इम्यूनिटी बूस्टिंग वाला फूड आइटम बनाना आपके लिए कोई बड़ी चुनौती नहीं होनी चाहिए. तय करें कि आप इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए अपने बच्चे के आहार में डार्क चॉकलेट के छोटे हिस्से को शामिल करेंगे.

2. साबुत अनाज

बच्चों को अपने आहार में साबुत अनाज जैसे रागी, ओट्स और ऐमारैंथ शामिल करना चाहिए. प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी, एंटीऑक्सिडेंट और कई मिनरल्स से भरपूर, साबुत अनाज बच्चों में कार्डियोवस्कुलर हेल्थ में सुधार करते हैं.

3. आहार में हेल्दी फैट जोड़ें

अखरोट, बादाम, जैतून का तेल और सरसों के तेल में मौजूद हेल्दी फैट बच्चे के शरीर को हेल्दी रूप से विकसित करने में मदद करते हैं. हार्मोन के निर्माण के नाते, हेल्दी फैट शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं.

4. हल्दी वाला दूध

पीढ़ियों और समय-समय पर भारतीय इम्यूनिटी का ग्रेट ड्रिंक हल्दी वाला दूध रहा है. महामारी हो या कोई महामारी न हो, हल्दी से भरा दूध एंटीऑक्सिडेंट के साथ आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है और आपके कार्डियोवस्कुलर हेल्थ में सुधार कर सकता है.

5. अपने बच्चे के भोजन में अमचूर शामिल करें

भोजन या अपने बच्चे के पसंदीदा भोजन के लिए करी तैयार करते समय, तैयारी के दौरान अमचूर या सूखे आम का पाउडर डालें. भारत सरकार ने COVID-19 महामारी के बीच इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए पोस्ट किए गए अपने दिशानिर्देशों में अमचूर को उन फूड आइटम्स की लिस्ट में शामिल किया है जिन्हें इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए लेना चाहिए.

Next Story