undefined

ऐसे छीलें प्याज, अदरक और लहुसन नहीं होगी परेशानी

प्याज छीलने से अक्सर हमारी आंखों से अपने आप आंसू बहने लगते हैं माइनसक्यूल अदरक और लहसुन के छिलके भी निकालने में परेशानी होने लगती है। ऐसे में आपकी दिक्कत को समझते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे स्मार्ट किचन टिप्स, जो आपकी इस परेशानी को चुटकियों में दूर कर देंगे और आप अपनी फैमिली के लिए बना सकेंगे स्वादिष्ट खाना।

ऐसे छीलें प्याज, अदरक और लहुसन नहीं होगी परेशानी
X

प्याज, अदरक और लहसुन - ये तीन सामग्रियां भारतीय खाने में मुख्य भूमिका निभाती हैं। हमारे सभी टेस्टी खाने में किसी न किसी रूप में इन सभी सामग्रियों का उपयोग होता है कहा जाता कि, इनके साथ काम करना अक्सर परेशानी का कारण हो सकता है। प्याज छीलने से अक्सर हमारी आंखों से अपने आप आंसू बहने लगते हैं माइनसक्यूल अदरक और लहसुन के छिलके भी निकालने में परेशानी होने लगती है। ऐसे में आपकी दिक्कत को समझते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे स्मार्ट किचन टिप्स, जो आपकी इस परेशानी को चुटकियों में दूर कर देंगे और आप अपनी फैमिली के लिए बना सकेंगे स्वादिष्ट खाना।

प्याज अगर आप भी उन लोगों की सूचि में शामिल हैं, जिनके प्याज काटते ही आंखों से आंसू निकलने लग जाते हैं तो ये टिप्स आपके लिए ही है। प्याज को छीलने के लिए सर्वप्रथम ऊपर से उसकी जड़ को काट लें। अब प्याज के छिलकों को हाथ से छीलने का प्रयास करें। ये बात ध्यान रखें की प्याज को काटने से पहले इसे फ्रीजर या पंद्रह मिनट के लिए पानी की कटोरमें भिगो दें। इस प्रक्रिया को करने से प्याज की तीखी गंध दूर होने के साथ ही आपको प्याज छीलने में दिक्कत भी नहीं होगी।

लहसुन छीलते वक्त इसका चिपचिपा भाग आपके हाथों में न चिपके, इसके लिए लहसुन छीलते वक्त अपने हाथों या चाकू में जैतून के ऑइल की एक बूंद लगा लें। ऐसा करने से आप जल्दी लहसुन छील सकेंगी।

अदरक अदरक के जिद्दी और छोटे छिलके को चम्मच की मदद से आसानी से साफ किया जा सकता है तेज चाकू का उपयोग करने के बजाय अदरक की गांठ को छीलने के लिए एक पतली चम्मच का उपयोग करें आप हर बार एक अलग रिजल्ट पाएंगे।

Next Story