undefined

संडे स्पेशलः बच्चों को दें ये सीख, कडी मेहनत से ही बदल सकती है किस्मत....

प्रत्येक आदमी का सपना होता है कि उसके बच्चे उससे भी अधिक तरक्की करें और सुखी जीवन व्यतीत करें। इसके लिये आवश्यक है कि बच्चों को अनुशासित रखने में उनकी मदद करें।

संडे स्पेशलः बच्चों को दें ये सीख, कडी मेहनत से ही बदल सकती है किस्मत....
X

प्रत्येक आदमी का सपना होता है कि उसके बच्चे उससे भी अधिक तरक्की करें और सुखी जीवन व्यतीत करें। इसके लिये आवश्यक है कि बच्चों को अनुशासित रखने में उनकी मदद करें। वहीं बच्चों को अनुशासित रखने या सुधारने के लिए हम कई बार उनसे ऐसी बातें बोल देते हैं, जो उनके कोमल मन पर नकारात्मक छाप छोड़ देती है जिस कारण वो ठीक होने की बजाय ज्यादा खराब हो जाते हैं। उनके दिमाग में वो बातें बैठ जातीं है। यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

मैं भी बचपन में पढाई में ऐसी ही थी जैसी बातें न कहें, क्योंकि इस बात से बच्चे पढ़ाई को लेकर लापरवाह हो सकते हैं। आपको बताते चलें कि उसकी जगह बच्चे को कड़ी मेहनत के लिए प्रेरित करें। उन्हें बतायें कि सफलता के लिए अनुशासन सबसे जरुरी है। आगे बढ़ने के लिए कोई शार्टकट नहीं होता। परीक्षा परिणाम आने लगे हैं और ऐसे में अगर बच्चे के अच्छे अंक आये हैं तो उसे और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें पर कई बार बच्चों के अंक उम्मीद से कम आते हैं यह वे सफल नहीं हो पाते हैं, ऐसे में अभिभावकों की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। इस दौरान बच्चों का साथ देते हुए मनोबल बढ़ाये और उन्हें निराशा से बचायें भूल कर भी बच्चों की तुलना अन्य बच्चों से न करें क्योंकि एक बार बच्चा आत्मविश्वास खोएगा तो उसे हासिल करना कठिन हो जाएगा। बच्चों को समझाएं की एक परीक्षा या परिणाम ही सबकुछ नहीं है।

जिंदगी में आगे बढ़ने के कई अवसर आयेंगे। उन्हें केवल अपनी कमजोरियों को दूर कर आगे की तैयारी करनी चाहिये। आपके लिये यह जरूरी है कि इस दौरान आप उन्हें सफल लोगों के उदारहण दें जो अपने शुरुआती शिक्षा में कई बार असफल रहे हैं। ध्यान रहे केवल अधिक अंक ही बेहतर कैरियर की गारंटी नहीं देते। इसके लिए उन्हें व्यवहारिक होने के साथ ही हर स्तर पर बेहतर करना होगा। अक्सर देखा जाता है कि घरों में पापा की छवि सख्त व्यक्ति की तरह बनी होती है। पर बार-बार पापा के नाम की धमकी देकर आप जो बच्चों को अनुशासित करने की कोशिश करती हैं।

दरअसल वो उनके मन में पापा के लिए डर पैदा करता है। उनके मन में पापा के लिए सम्मान की जगह खौफ ले लेता है। जिस कारण बच्चा अपने पिता से दूर हो जाता है। यदि आप इन सब बातों पर ध्यान देंगे तो उम्मीद की जा सकती है कि आप अपन बच्चों को एक सफल नागरिक बना सकते हैं।

Next Story