undefined

बच्चों के लिए खेलना है सबसे अच्छा व्यायाम

बच्चों के लिए खेलना है सबसे अच्छा व्यायाम
X

बच्चों के विकास स्वस्थ तरीके से हो तो उसके लिए खेलना बहुत आवश्यक है। इसलिए एक पालक होने के नाते आपको यह जानना आवश्यक है कि बच्चों के जीवन में खेल के क्या फायदे हैं। यदि आप बच्चों को उनके बचपन में खेलने से रोक रहे हैं तो वास्तव में आप उनका बचपन उनसे छीन रहे हैं। खेलना बच्चों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है।

आजकल चीजें बदल गयी हैं और बहुत सी स्कूलों में तो खेलने का मैदान तक नहीं हैं। यह बहुत दुखद है परन्तु यदि आप अपनी आँखें खोल कर देखें तो यदि आप अपने बच्चे को स्कूल के बाद खेलने भेजते हैं तो आप अधिक अच्छे पालक बन सकते हैं। आइए खेलों से होने वाले फायदों के बारे में चर्चा करें। बच्चों के जीवन में खेल से होने वाले फायदे-

मस्तिष्क का विकास होता हैः एक ताजा सर्वेक्षण से पता चला है कि सक्रिय बच्चों में संज्ञानात्मक कौशल का विकास तीव्रता से होता है। निष्क्रिय बच्चों की तुलना में वे अच्छी तरह ध्यान केन्द्रित कर पाते हैं और अपने मस्तिष्क का उपयोग भी अधिक अच्छी तरह कर पाते हैं। यह आपके बच्चे को खेलों में भाग लेने के लिए एक बहुत अच्छा कारण है।

सामाजिक कौशल का विकास होता हैः सामाजिक कौशल बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपका बच्चा खेलों में भाग लेता है तो उनमें सामाजिक कौशल का बहुत अच्छा विकास होता है। खेलों के दौरान आपका बच्चा अन्य बच्चों से मिलता है और उनसे बातचीत करता है। यह उसके समाजिक कौशल के विकास में सहायक होता है।

आपका बच्चा टीम वर्क सीखता हैः जी हाँ, खेलों से हम टीम वर्क का कौशल सीखते हैं। आपका बच्चा सीखता है कि किस प्रकार टीम की विजय में योगदान दिया जा सकता है। यह एक मूल्यवान गुण है। यह उन्हें तब सहयता देता है जब वे बड़े हो जाते हैं और नौकरी करते हैं।

Next Story